iPhone पार्ट्स की चोरी होगी नामुमकिन, Apple ने बढ़ाई सुरक्षा, पेश किया नया फीचर
Advertisement
trendingNow12431157

iPhone पार्ट्स की चोरी होगी नामुमकिन, Apple ने बढ़ाई सुरक्षा, पेश किया नया फीचर

iPhone Safety Feature: ऐप्पल ने इस साल अपनी रिपेयर पॉलिसी को अपडेट किया है ताकि यूजर्स अपने iPhone को आसानी से ओरिजिनल पार्ट्स से रिपेयर करा सकें. इन बदलावों के साथ ही कंपनी ने एक नया फीचर भी पेश किया है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं.

iPhone पार्ट्स की चोरी होगी नामुमकिन, Apple ने बढ़ाई सुरक्षा, पेश किया नया फीचर

Apple ने इस साल अपनी रिपेयर पॉलिसी को अपडेट किया है ताकि यूजर्स अपने iPhone को आसानी से ओरिजिनल पार्ट्स से रिपेयर करा सकें. इन बदलावों के साथ ही कंपनी ने एक नया फीचर भी पेश किया है. इस फीचर को Activation Lock or iPhone parts नाम से जाना जाता है. यह फीचर अब iOS 18 के साथ उपलब्ध है. इस फीचर को सीरियल नंबरों के माध्यम से व्यक्तिगत ऐप्पल अकाउंट्स से आईफोन कंपोनेंट्स जैसे बैटरी, कैमरा और डिस्प्ले को लिंक करके सुरक्षा बढ़ाना है. 

iPhone पार्ट्स के लिए नया सुरक्षा उपाय
9to5Mac की रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में डेवलपर्स और पब्लिक बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध iOS 18 के रिलीज कैंडिडेट (आरसी) बिल्ड के साथ, ऐप्पल ने आईफोन पार्ट्स के लिए एक्टिवेशन लॉक लागू किया है. पहले,  एक्टिवेशन लॉक पूरे डिवाइस को सुरक्षित करने के लिए इस्तेमाल होता था, लेकिन इस अपडेट के साथ अब यह व्यक्तिगत कंपोनेंट्स तक बढ़ा दिया गया है. Apple का लक्ष्य चोरी हुए iPhone पार्ट्स के मार्केट को कम करना है, जो अक्सर डिवाइस की चोरी के बावजूद बेचे जाते हैं. जब कोई आईफोन इस्तेमाल किया हुआ पार्ट पहचानता है, तो यह यूजर को ओरिजिनल डिवाइस से जुड़े ऐप्पल अकाउंट्स का पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहेगा. 

iPhone पार्ट्स की चोरी का मुकाबला करने के लिए Apple की प्लान 
अप्रैल की एक अनाउंसमेंट Apple ने चोरी हुए iPhones को उनके पार्ट्स के लिए डिस्मैंटल किए जाने की समस्या का समाधान करने के लिए इस बदलाव को एक उपाय के रूप में रेखांकित किया. ग्राहकों और कानून प्रवर्तन द्वारा अनुरोध किया गया यह फीचर चोरी हुए डिवाइस को रीएक्टिवेट होने से रोकने के लिए डिजाइन किया गया है. अगर कोई रिपेयर के तहत iPhone किसी पार्ट की पहचान करता है जो पहले बंद या खोया हुआ चिह्नित किया गया था, तो यह उस पार्ट के कैलिबरेशन को प्रतिबंधित कर देगा. 

यह भी पढ़ें - iPhone 16 Plus VS Samsung Galaxy S24 Plus; दोनों में से कौन सा स्मार्टफोन है बेहतर? 

iOS 18.0 आरसी की टेस्टिंग ने कन्फर्म किया है कि सिस्टम को पुराने कंपोनेंट्स को अनलॉक और वेरिफाई करने के लिए ऐप्पल अकाउंट के पासवर्ड की आवश्यकता होती है. हालांकि, कुछ अभी भी Apple के सुरक्षा उपायों को दरकिनार करने का प्रयास कर सकते हैं, iPhone पार्ट्स के लिए एक्टिवेशन लॉक का लाना कंपनी के डिवाइस चोरी का मुकाबला करने के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है. 

यह भी पढ़ें - एंड्रॉयड टैबलेट पर मिलेगा डेस्कटॉप जैसा मजा, Google ला सकता है ये जोरदार फीचर

iOS 18 की पब्लिक रिलीज सोमवार 16 सितंबर को होने वाली है. यह अपडेट iPhone XR मॉडल और बाद के लिए उपलब्ध होगा. वर्तमान में यह एक्टिवेशन लॉक फीचर केवल iPhones पर लागू होता है और इसे iPadOS 18 चलाने वाले iPads तक नहीं बढ़ाया जाएगा.

Trending news