QR कोड स्कैन करते ही फटाक से करते हैं पेमेंट? इस बड़ी जालसाजी का हो सकते हैं शिकार
Advertisement
trendingNow11507307

QR कोड स्कैन करते ही फटाक से करते हैं पेमेंट? इस बड़ी जालसाजी का हो सकते हैं शिकार

Payment Fraud: तकरीबन हर रोज ही आप ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए किसी दुकान या कैब में QR कोड के इस्तेमाल से पेमेंट जरूर करते होंगे, अगर ऐसा है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. 

QR कोड स्कैन करते ही फटाक से करते हैं पेमेंट? इस बड़ी जालसाजी का हो सकते हैं शिकार

QR Scam: ऑनलाइन पेमेंट को आसान और फास्ट बनाने के लिए क्यूआर कोड बड़े काम आते हैं क्योंकि इन्हें स्कैन करते ही आप सामने वाले व्यक्ति के पेमेंट एड्रेस पर पहुंच जाते हैं और पलक झपकते ही पेमेंट कर सकते हैं. सालों से लोग ऐसे ही पेमेंट करते हैं और यह तरीका काफी कारगर साबित हुआ है लेकिन बीते कुछ दिनों में ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं जिनमें क्यू आर कोड का इस्तेमाल फ्रॉड में किया जा रहा है. यह उन यूजर्स के लिए चेतावनी है जो क्यूआर कोड स्कैन करते ही ना आव देखते हैं ना ताव बस फटाक से पेमेंट कर देते हैं ऐसे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि मार्केट में एक नया स्कैन आ चुका है जो आपको हजारों या लाखों रुपए की चपत लगा सकता है.

क्या है स्कैम 

बड़े दुकानदारों या कंपनी मालिकों के पास पेमेंट के लिए जो क्यूआर कोड रहता है उसके नकली क्यूआर कोड से रिप्लेस करने का स्कैम आजकल मार्केट में खूब  चल रहा है जिसमें फ्रॉड करने वाला व्यक्ति असली कोड की जगह पर नकली कोड लगा देता है और सारी रकम अपने खाते में मंगवा लेता है. ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं. ना सिर्फ बड़ी कंपनी मालिकों के साथ बल्कि छोटे दुकानदारों और वेंडर्स के साथ भी ये स्कैम हो चुका है. 

कैसे खुद को बचा सकते हैं ग्राहक 

पेमेंट करने वाला और रिसीव करने वाला व्यक्ति खुद को इस स्कैम से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी है कि स्कैनर कोड की जांच जरूर करें. अगर आप कोड स्कैन करते ही पेमेंट कर देते हैं तो ये आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि पेमेंट फिर गलत अकाउंट तक पहुंच जाती है. ज्यादातर दुकानदार स्कैनर कोड को बाहर ही लगाकर रखते हैं जिन्हें स्कैमर्स बदल देते हैं. ऐसे में पेमेंट स्कैन करने के बाद इसकी जांच जरूर करें तब ही पेमेंट को कम्प्लीट करें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news