सिर्फ एक क्लिक और आपका मोबाइल नंबर चला जाएगा किसी और के पास! जानें क्या है SIM स्वैप स्कैम
Advertisement
trendingNow12297690

सिर्फ एक क्लिक और आपका मोबाइल नंबर चला जाएगा किसी और के पास! जानें क्या है SIM स्वैप स्कैम

What is Sim Swap Scam: आजकल एक नया तरह का फ्रॉड सामने आया है, जिसे SIM स्वैप स्क्रैम कहते हैं. इसमें स्कैमर आपका मोबाइल नंबर चुरा सकता है और उस पर आने वाली कॉल और मैसेज को अपने सिम कार्ड पर ट्रांसफर कर सकता है. 

Sim Swap Scam

How to Protect Yourself From Sim Swap Scam: आजकल एक नया तरह का फ्रॉड सामने आया है, जिसे SIM स्वैप स्क्रैम कहते हैं. इसमें स्कैमर आपका मोबाइल नंबर चुरा सकता है और उस पर आने वाली कॉल और मैसेज को अपने सिम कार्ड पर ट्रांसफर कर सकता है. इस तरह वो आपके बैंक अकाउंट, सोशल मीडिया और दूसरी जरूरी जगहों के लिए आने वाली वेरिफिकेशन कोड हासिल कर सकते है. इससे स्कैमर आपके साथ फ्रॉड कर सकता है, आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकता है और आपका निजी डेटा चुराकर आपको ब्लैकमेल भी कर सकता है. लेकिन, कुछ तरीकों को अपनाकर आप इस सिम स्वैप स्कैम से बच सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आपको क्या करना है. 

Sim Swap Scam से बचने के तरीके 

मजबूत पासवर्ड बनाएं
हर ऑनलाइन अकाउंट के लिए अलग और मजबूत पासवर्ड बनाएं. साथ ही समय-समय पर इन्हें बदलते भी रहें. जन्मदिन या मोबाइल नंबरों जैसे आसान शब्दों से बने पासवर्ड न बनाएं.

संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें 
किसी अनजान नंबर या ईमेल से आए लिंक या फाइल को न खोलें. भेजने वाले की पहचान को अच्छे से जांच लें.

अपने अकाउंट पर नजर रखें
अपने बैंक, ईमेल और सोशल मीडिया अकाउंट को नियमित रूप से चेक करते रहें. किसी भी गड़बड़ी होने पर आपको सूचित करने के लिए अलर्ट चालू कर लें.

मोबाइल कंपनी से संपर्क करें
अपनी मोबाइल कंपनी से संपर्क करके अपने अकाउंट पर एक पिन या पासवर्ड लगवाएं. कुछ कंपनियां सिम स्वैप को पूरी तरह से बंद करने का विकल्प भी देती हैं.

अपनी पहचान की सुरक्षा करें
ऐसी सर्विसिस इस्तेमाल करें जो आपकी निजी जानकारी पर नजर रखती हैं और किसी भी धोखाधड़ी की संभावना होने पर आपको सूचित करती हैं.

संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें
अगर आपको लगता है कि आपका सिम स्वैप हुआ है तो अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए तुरंत अपनी मोबाइल कंपनी से संपर्क करें. साथ ही अपने बैंक और दूसरी जरूरी संस्थाओं को भी सूचित करें. 

Trending news