पीयूष गोयल के पिटारे से, "जय जवान, जय किसान, जय गरीब इंसान"
Advertisement
trendingNow1494791

पीयूष गोयल के पिटारे से, "जय जवान, जय किसान, जय गरीब इंसान"

पहली बार रक्षा बजट के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का आवंटन किया गया है.

पीएम किसान सम्मान निधि का ऐलान किया गया है. (फोटो साभार ANI)

नई दिल्ली: पीयूष गोयल ने कहा कि सैनिक हमारे देश के सम्मान हैं. हमारी सरकार उन्हें हर सुविधा देने के लिए तैयार है. जो काम पिछले 40 सालों से अटका पड़ा था, उसे हमने लागू किया है. वन रैंक वन पेंशन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का फंड जारी किया जा चुका है. बता दें, रक्षा बजट के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा आवंटित करने का ऐलान किया गया है. उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब रक्षा बजट के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का आवंटन किया गया है.

पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन से मेगा पेंशन योजना शुरू करने की घोषणा की. इस योजना में 60 साल पूरे होने के बाद हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी. योजना के लिए हर महीने 55 रुपये देने होंगे. योजना का फायदा रिक्शे वाले और कचरे बीनने वाले को भी मिलेगा. पेंशन योजना के लिए शुरुआत में 500 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया. पेंशन योजना का फायदा 10 करोड़ लोगों को मिलेगा. पेंशन योजना की शुरुआत इसी वर्ष से की जाएगी.

इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि की शुरुआत करने की घोषणा की गई है. इस योजना के तहत किसानों को 6 हजार रुपये सालाना की सीधी मदद दी जाएगी. पीएम किसान सम्मान निधि के लिए सरकार ने 75,000 करोड़ रुपये का पैकेज आवंटित किया. इस योजना का लाभ किसानों को 1 दिसंबर 2018 से मिलना शुरू होगा. वित्त मंत्री ने बताया कि किसानों को दो हजार रुपये की पहली किश्त जल्द जारी की जाएगी. योजना के तहत साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किश्त जारी की जाएगी.

Trending news