Anjeer Benefits: अंजीर को क्यों माना जाता है सेहत का खजाना, जान लें इसे खाने के जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11342469

Anjeer Benefits: अंजीर को क्यों माना जाता है सेहत का खजाना, जान लें इसे खाने के जबरदस्त फायदे

Fig Benefits: अंजीर (Fig) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. शायद ही ऐसी कोई बीमारी हो जिसे दूर करने में अंजीर कारगर न हो. अंजीर के फायदे ऐसा केवल घरेलू नुस्खों के आधार पर नहीं कहा जा सकता है, बल्कि इसमें मौजूद औषधीय गुण इसकी गवाही देते हैं. 

अंजीर

Fig Health Benefits: अंजीर (Fig) ऐसा फल है, जो औषधीय गुणों से भरा हुआ है. अंजीर खाने से सेहत (Health) को कई फायदे होते हैं. अगर आप रोजाना अंजीर का सेवन करते हैं, तो हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाएंगी. सूखे हुए अंजीर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. चाहे वजन कम करना हो या फिर चिढ़चिढ़ापन दूर करना हो, अंजीर इन सभी परेशानियों को दूर करने में कारगर है. आइए जानते हैं कि अंजीर कैसे सेहत से जुड़ी इन तमाम दिक्कतों को दूर कर देता है.

अंजीर के औषधीय गुण

अंजीर में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिनमें बीमारियों को दूर करने की शक्ति होती है. अंजीर मैग्निशियम, कैलशियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम जैसे फायदेमंद मिनरल्स पाए जाते हैं. अंजीर फाइबर, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स (A और B कॉम्प्लेक्स) का अच्छा स्रोत है.

अंजीर के फायदे

- अंजीर में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते है जो ट्राइग्लिसराइड को कम कर देते हैं जिससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. अंजीर में मौजूद पोटेशियिम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. 

- अंजीर में कैल्शियम होता है, अगर किसी इंसान में कैल्शियम की कमी है, उसकी हड्डियां कमजोर हैं तो उसे रोजाना दूध में डालकर अंजीर खाना चाहिए.

- अंजीर आयरन से भरपूर होता है, इसे खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है. आयरन की भरपूर मात्रा होने की वजह से एनीमिया जैसी बीमारियों का खतरा नहीं रहता है. 

- अंजीर में मौजूद पोटेशियम और मैंग्नीशियम जैसे मिनरल्स दिल की बीमारियों का खतरा कम कर देते हैं और हार्ट को मजबूत बनाते हैं. इसमें ओमेगा-3 और फैटी एसिड भी पाए जाते हैं जो कोरोनरी डिसीज का खतरा कम करते हैं. 

- अंजीर एक क्षारीय फल है, जो शरीर में अम्ल को कंट्रोल करता है. अंजीर खाने से पाचन की परेशानी जैसे गैस, एसिडिटी और अपच की परेशानी नहीं होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news