Upset Stomach: इन फलों का रोजाना करें सेवन, पेट से जुड़ी समस्याएं होंगी दूर
Advertisement

Upset Stomach: इन फलों का रोजाना करें सेवन, पेट से जुड़ी समस्याएं होंगी दूर

Fruits For Upset Stomach: पेट को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है. ऐसे आप अपनी डाइट में कुछ फलों को शामिल कर सकते हैं.

 

Upset Stomach: इन फलों का रोजाना करें सेवन, पेट से जुड़ी समस्याएं होंगी दूर

Fruits For Upset Stomach: पेट से जुड़ी समस्याओं  का असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है.पेट की गड़बड़ी की वजह से दर्द, सूजन, और उल्टी जैसी परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में पेट को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है. अगर आपके पेट और आंत को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हेल्दी आहार का चुनाव करें. ऐसे में अगर आप अपने पेट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में कुछ फलों को शामिल कर सकते हैं. जिनकी मदद से पेट को हेल्दी रखा जा सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन फलों को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें?
पेट को हेल्दी रखने के लिए इन फलों का करें सेवन-
सेब है पेट के लिए हेल्दी-

सेब स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होती है. इसका सेवन आप पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं. बता दें सेब में पेक्टिन फाइबर होता है जो कब्ज और दस्त जैसी परेशानी की दूर करने में प्रभावी होता है, साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी असरदार है.
पेट को हेल्दी रखने के लिए खाएं केला-
पेट पाचन शक्ति को सुधारने में प्रभावी होता है. यह पेट में अल्सर, कब्ज, दस्त और पाचन संबंधी अन्य समस्याओं को दूर कर सकता है. अगर आप दस्त जैली परेशानी से जूझ रहे हैं तो केले का सेवन कर सकते हैं. इससे पेट को काफी आराम मिलता है. 
कीवी खाएं-
कीवी पेट को स्वस्थ रखने के लिए काफी हेल्दी माना जाता है. कीवी में एक्टिनिडिन नामक एंजाइम होता है जो पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.  बता दें कीवी में 20 प्रतिशत फाइबर होता है. ये पाचन को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कोलन स्वास्थ्य के लिए भी प्रभावी है.
 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news