Dark Circles: डार्क सर्कल्स होने के पीछे हो सकती हैं ये बड़ी वजह, न करें नजरअंदाज
Advertisement

Dark Circles: डार्क सर्कल्स होने के पीछे हो सकती हैं ये बड़ी वजह, न करें नजरअंदाज

Cause Of Dark Circle: आजकल ज्यादातर लोग डार्क सर्कल्स की ससम्या से परेशान रहते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि डार्क सर्कल्स होने के पीछे क्या वजह हो सकती है?

Dark Circles: डार्क सर्कल्स होने के पीछे हो सकती हैं ये बड़ी वजह,  न करें नजरअंदाज

Vitamin Deficiency Dark Circles: आजकल ज्यादातर लोग स्किन से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं. कभी मुहांसे परेशान करते हैं तो कभी दाग-धब्बे परेशानी की वजह बनते हैं. वहीं ज्यादातर लोग आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स (Dark Circles) की ससम्या से भी परेशान रहते हैं. इसके पीछे की वजह तनाव, नींद न आना और स्किन केयर न करना डार्क सर्कल्स के कारण माने जाते हैं. लेकिन इसके अलावा शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी होने पर भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि डार्क सर्कल्स होने के पीछे क्या वजह हो सकती है?
डार्क सर्कल्स होने के पीछे हो सकती है ये बड़ी वजह-
विटामिन के (Vitamin K)-

विटामिन के हमारे लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में अगर आपकी बॉडी में विटामिन के की कमी है तो आपको डार्क सर्कल्स की समस्या भी हो सकती है. वहीं बता दें जब बॉडी में विटामिन के की कमी होती है तो आंखों के आस-पास की स्किन सेल्स टूटने लगती है. जिसकी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं. ऐसे में अगर आप भी डार्क सर्कल की समस्या से परेशान हैं तो विटामिन के  से भरपूर चीजों का सेवन करें.
विटामिन सी (Vitamin C)-
विटामिन सी शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. साथ ही स्किन सेल्स को फ्री रेडिकल्स (free radicals) से होने वाले नुकसान से भी बचाता है.शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर आपको डार्क सर्कल्स का सामना करना पड़ सकता है. बता दें विटामिन सी स्किन को लोचदार बनाता है. 
विटामिन ए (Vitamin A)-
विटामिन ए एक एंटीऑक्सीडेंट होता है.यह एंटी एजिंग के रूप में काम करता है. शरीर में विटामिन ए की  कमी डार्क सर्कल (dark circle) की वजह भी बन सकती है.ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन ए स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है. यह आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने में मदद कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news