Bloating: पेट फूलने की दिक्कत से रहते हैं परेशान? रात में भूलकर भी न खाएं ये सब्जियां
Advertisement
trendingNow11676380

Bloating: पेट फूलने की दिक्कत से रहते हैं परेशान? रात में भूलकर भी न खाएं ये सब्जियां

 Bloating: गलत तरह का खाना आपके पाचन तंत्र को कमजोर करता है.वहीं अगर आपको पेट फूलने की शिकायत है तो आपको कुछ सबजियों का सेवन करने से बचना चाहिए. 

Bloating: पेट फूलने की दिक्कत से रहते हैं परेशान? रात में भूलकर भी न खाएं ये सब्जियां

Food That Cause Bloating: गलत तरह का खाना आपके पाचन तंत्र को कमजोर करता है.वहीं जब पाचन तंत्र में दिक्कत होती है तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वहीं बहुत से लोगों को पेट फूलने की दिक्कत होती है.ऐसा इसलिए क्योंकि वो तला-भुना खाते हैं, एक्सरसाइज नहीं करते हैं और खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं. जिसकी वजह से पेट में दर्द और गैस की शिकायत होने लगती है. ऐसे में अगर आपको रोजाना पेट फूलने की समस्या होती है तो इसे नजरअंदा न करें क्योंकि यह दिकक्त कई परेशानियों की वजह बन सकती है. वहीं बता दें कि अगर आपको पेट फूलने की शिकायत है तो आपको कुछ सबजियों का सेवन करने से बचना चाहिए. 

पेट फूलने पर इन सब्जियों का न करें सेवन-
गोभी (Cauliflower)-

गोभी कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं लेकिन इसको पचाना मुश्किल होता है. इसलिए अगर आपको पेट फूलने की दिक्कत है तो आपको रात के समय में गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि गोभी खाने से इसे पचने में अधिक समय लगता है और पेट में गैसे की शिकायत हो सकती है. इसलिए इसका सेवन रात में करने से बचें.
प्याज (Onion)-
प्याज का इस्तेमाल ज्यादातर तड़का लगाने में किया जाता है. कुछ लोग सलाद में भी कच्चा प्याज खाना पसंद करते हैं लेकिन इसका सेवन करने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्याज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है.इसलिए प्याज का सेवन रात में करने से बचना चाहिए.
आलू (Potato)-
आलू ज्यादातर लोगों का फेवरेट होता है. लेकिन कुछ लोगों के लिए इसे पचाना मुश्किल होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें स्टार्च होते हैं जो गैस और ब्लोटिंग पैदा करते हैं. इसलिए अगर आपको गैस की समस्या है तो इसका सेवन रात में करने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news