photoDetails1hindi

Winter Foods: सर्दियों के मौसम में करें इन चीजों का सेवन, खांसी जुकाम से मिलेगा छुटकारा

सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में सर्दी-खांसी तेजी से फैलने वाली बीमारियां हैं. जी  हां सर्दी के मौसम में खांसी, बंद नार, वायरल और फ्लू जैसी बीमारियां होना आम बात है. इसलिए इस मौसम में अपना करने के लिए लाइफस्टाइल और डाइट पर खास ध्यान रखने की जरूरत होती है.

1/5

अदरक का सेवन सर्दी के सभी लक्षणों से राहत पाने का में मददगार उपाय है. अदरक गर्म होने के साथ-साथ एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है जो बंद नाक, गले के दर्द समेत कई बीमारियों छुटकारा दिलाता है. इसका सेवन करने के लिए अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं.

2/5

चिकन सूप खांसी से राहत दिलाने में मदद करता है. वहीं अगर आप बंद नाक और खांसी से परेशान हैं तो आपके लिए चिकन सूप बहुत फायदेमंद हो सकता है.

3/5

सर्दियों के मौसम में लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए. ऐसा इसलिए लहसुन की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से यह आपकी बॉडी को अंदर से गर्म रखता है और आपको सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों से बचाता है.

4/5

शहद सर्दियों के मौसम में शहद का सेवन जरूर करना चाहिए. ऐसा इसिलए क्योंकि शहद आपकी बॉडी को गर्म रखने के साथ-साथ गले के दर्द से राहत दिलाने का काम करता है.

5/5

ड्राई फूड्स का सेवन वैसे को हर मौसम में करना चाहिए. लेकिन अगर सर्दियों में आप अपने दिन की शुरुआत ड्राई फूड्स से करते हैं तो आप खांसी-जुकाम की चपेट में आने से बच सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

photo-gallery