close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

प्रवासी बच्‍चों को हिरासत में लेने की हुई निंदा, अमेरिकी सीमा प्रमुख देंगे इस्तीफा

अमेरिकी सीमा शुल्‍क एवं सीमा सुरक्षा एजेंसी के कार्यवाहक आयुक्‍त जॉन सैंडर्स ने पत्र लिखकर सीबीपी प्रमुख के पद से पांच जुलाई को इस्तीफा देने की घोषणा की है. 

प्रवासी बच्‍चों को हिरासत में लेने की हुई निंदा, अमेरिकी सीमा प्रमुख देंगे इस्तीफा
एक अमेरिकी दल ने सीमा गश्‍त प्रतिष्‍ठान का निरीक्षण करने के बाद कई गंभीर खुलासे किए थे. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिकी सीमा शुल्‍क एवं सीमा सुरक्षा एजेंसी के कार्यवाहक आयुक्‍त ने अपने पद से इस्‍तीफा देने की घोषणा की है. उन्‍होंने अपने इस्‍तीफे की घोषणा टेक्‍सास में प्रवासी बच्‍चों को हिरासत में लेने की घटना के बाद हुए विरोध को देखते हुए लिया है. उल्‍लेखनीय है कि प्रवासी बच्‍चों की हिरासत की चिंता जनक परिस्थितियों पर तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिली थी. 

उल्‍लेखनीय है कि जॉन सैंडर्स को दो माह पहले ही इस पद पर नियुक्त किया गया था. इस घटना के बाद, उन्होंने एक पत्र लिख कर कहा कि उन्होंने सीबीपी प्रमुख के पद से पांच जुलाई को इस्तीफा देने का निर्णय किया है. सैंडर्स की विदाई ऐसे समय में हो रही है जब टेक्सास के क्लिंट में एक सीमा गश्त प्रतिष्ठान की क्षमता से अधिक भरे होने और बच्चों को हिरासत में रखने के स्थान पर भीषण गंदगी होने का खुलासा हुआ है. 

यह भी पढ़ें: सीमा पर बने प्रवासी हिरासत केंद्रों को लेकर 'बेहद चिंतित' हैं डोनाल्ड ट्रंप

यह अमेरिका मेक्सिको की सीमा पर बड़ी संख्या में गिरफ्तारियों के कारण घटते संसाधनों अथवा बढ़ते बोझ की ओर इशारा करता है. अल पासो के निकट स्थित इस प्रतिष्ठान में वकीलों, चिकित्सकों और अन्य लोगों के दल ने यात्रा की थी और वहां के हालात का खुलासा किया था. इस खुलास के बाद, करीब 250 बच्चों को क्लिंट से सोमवार को स्थानांतरित किया गया है. वहीं सीबीपी के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि करीब 100 बच्चों को वापस भेजा जा रहा है. 

(इनपुट: पीटीआई-भाषा)