UK News: सिंगर ने प्राइवेट प्लेन से जमकर फैलाया प्रदूषण, भड़क गए लोग; फिर प्लान बनाकर ऐसे सिखा दिया सबक
Advertisement
trendingNow12301100

UK News: सिंगर ने प्राइवेट प्लेन से जमकर फैलाया प्रदूषण, भड़क गए लोग; फिर प्लान बनाकर ऐसे सिखा दिया सबक

UK News in Hindi: अमेरिका की एक सिंगर ने अपने प्राइवेट प्लेन के जरिए जमकर प्रदूषण फैलाया. उसकी इस हरकत से लोगों में जमकर गुस्सा था. इसके बाद भड़के लोगों ने प्लान बनाकर सिंगर को ऐसे सबक सिखा दिया.

 

UK News: सिंगर ने प्राइवेट प्लेन से जमकर फैलाया प्रदूषण, भड़क गए लोग; फिर प्लान बनाकर ऐसे सिखा दिया सबक

Planes vandalised at UK: दुनियाभर में ग्लोबल वार्मिंग को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है. लोग जगह- जगह अपने तरीके से इसका विरोध कर रहे हैं. हालांकि कई बार यह विरोध हिंसक और दूसरों को खतरे में डालने वाला बन जाता है. ऐसा ही वाकया ब्रिटेन में नजर आया, जब दो जलवायु कार्यकर्ता तार काटकर एक हवाई अड्डे के अंदर घुस गए और वहां खड़े विमानों के ऊपर स्प्रे कर उन्हें बदरंग कर दिया. जैसे ही इस घटना की सूचना पुलिस को मिली तो उनके होश उड़ गए. उन्होंने दोनों महिलाओं को अरेस्ट कर लिया.

अमेरिकी सिंगर का प्राइवेट पर कर दिया स्प्रे

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी सिंगर टेलर स्विफ्ट का पर्सनल प्लेन ब्रिटेन के स्टैनस्टेड हवाई अड्डे में बनी प्राइवेट एयरफील्ड में उतरा था. इस बात का पता चलने पर 'जस्ट स्टॉप ऑयल' ग्रुप की दो महिला कार्यकर्ताओं ने एयरपोर्ट पर पहुंचकर अमेरिकी सिंगर के प्लेन पर स्प्रे करने का फैसला किया, जिससे उनके विरोध की गूंज पूरी दुनिया में पहुंच जाए. वे विमानों में प्रदूषण फैलाने वाले ईंधन के इस्तेमाल को बंद करने की मांग कर रही थी.

इसके बाद वे कटर के जरिए एयरपोर्ट की तार काटकर अंदर घुस गईं लेकिन वे सिंगर टेलर स्विफ्ट के जेट को ढूंढ नहीं सकी. इसके बाद उन्होंने गुस्से में वहां खड़े दूसरे विमानों पर नारंगी रंग का स्प्रे कर बदरंग करना शुरू कर दिया. टेलर स्विफ्ट इस सप्ताह शुक्रवार, शनिवार और रविवार को वेम्बली स्टेडियम में परफार्मेंस करने वाली हैं. 

प्लेन से सबसे ज्यादा फैलाया था प्रदूषण

एक रिपोर्ट के मुताबिक टेलर स्विफ्ट वर्ष 2022 में अपने निजी जेट के जरिए सबसे ज्यादा CO2 उत्सर्जन करने के लिए जिम्मेदार थी. उनके जेट ने 2022 में 170 बार उड़ान भरी, जिसमें उनका कुल उड़ान उत्सर्जन 8,293.54 टन तक पहुंच गया. वह इस मामले में वर्ष 2022 में औसत व्यक्ति की तुलना में 1184 गुना ज्यादा था. इसी वजह से ब्रिटेन में जलवायु कार्यकर्ता उससे बहुत ज्यादा नाराज हैं. 

जस्ट स्टॉप ऑयल ग्रुप ने महिला कार्यकर्ताओं की इस हरकत का वीडियो भी पोस्ट किया. इस वीडियो में समूह की दोनों महिलाएं हवाई अड्डे की बाड़ काटकर अंदर घुसती दिख रही हैं. ग्रुप ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट शेयर करके कहा, प्राइवेट जेट का इस्तेमाल करने वाले लोग कमर्शल उड़ान की तुलना में 40 गुना ज्यादा कार्बन उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार हैं. 

सरकार से कानूनी गारंटी देने की मांग

ग्रुप की मांग है कि ब्रिटिश सरकार वर्ष 2030 तक जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने के लिए कानूनी गारंटी दे. एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2022 में, टेलर स्विफ्ट मशहूर हस्तियों के बीच "सबसे खराब निजी जेट CO2 उत्सर्जन अपराधियों" में से एक थी. उनके जेट ने 2022 में 170 बार उड़ान भरी, जिसमें कुल उड़ान उत्सर्जन 8,293.54 टन तक पहुंच गया, या 2022 में औसत व्यक्ति की तुलना में 1,184.8 गुना अधिक.

Trending news