Anand Mahindra ने शेयर किया ऐसा वीडियो, खुला रह गया लोगों का मुंह
Advertisement
trendingNow11539462

Anand Mahindra ने शेयर किया ऐसा वीडियो, खुला रह गया लोगों का मुंह

Anand Mahindra tweet: आनंद महिंद्रा अपने फैंस के लिए अक्सर प्रेरणादायक और लोगों को जागरूक करने वाले वीडियो शेयर करते हैं. इस कड़ी में उनका हालिया वीडियो देखकर लोग न सिर्फ अलर्ट हो रहे हैं बल्कि ये भी सोंच रहे हैं कि क्या वाकई ऐसा हो सकता है?

Anand Mahindra ने शेयर किया ऐसा वीडियो, खुला रह गया लोगों का मुंह

Anand Mahindra shares AI generated video: बिजनेस वर्ल्ड के बड़े सेलिब्रेटी आनंद महिंद्रा ने हाल ही में एक 'डीप फेक वीडियो' शेयर कर लोगों को सतर्क किया है. इस फेक वीडियो में साफ-साफ यह देखा जा सकता है कि, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) की मदद से कैसे लोगों को गुमराह किया जा सकता है और सबसे बड़ी बात ये कि लोगों को ऐसी किसी साजिश के बारे में पता तक नहीं चलेगा.

ट्विटर पर किया सतर्क

आनंद महिंद्रा ट्विटर पर अक्सर मोटिवेशनल स्‍टोरी पोस्ट करते रहते हैं और लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं. हाल ही में उन्होंने एक ऐसा वीडियो शेयर कर लोगों को सतर्क किया है. आपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बारे में सुना होगा, जिसे कृत्रिम बुद्धि भी कहा जाता है. विज्ञान की नजर में ये कामयाबी विकास की दिशा में बढ़ाया हुआ एक कदम है. इसे तकनीकी विकास और एक तरक्की भी माना जा सकता है लेकिन यही तकनीकि विकास किस तरह नुकसानदायक साबित हो सकता है इसका अंदाजा आप इस वायरल हो रहे वीडियो को लगा सकते हैं. 

आप भी देखिए वीडियो- 

वीडियो में आप देख सकते हैं कि, एक शख्स बता रहा है कि यह एक फर्जी वीडियो' है, जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से बनाया गया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से कैसे बात करते-करते खुद के चेहरे को बदला जा सकता है. शख्स बात करते-करते इसका उदाहरण भी पेश कर रहा है. इस दौरान कभी वो 'शाहरूख खान', कभी 'विराट कोहली' बन जाता है. 

हैरान रग गए लोग

56 सेकंड के इस वीडियो को लाखों व्यूज़ मिल चुके हैं. इसे देखकर लोगों का मुंह खुला का खुला रह गया है. लोग हैरान हैं कि क्या वाकई ऐसा हो सकता है. हैरान-परेशान होने की इस स्थिति के बीच लोग सतर्क होने के साथ अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news