Love Scam Centre: क्या है लव स्कैम सेंटर? जहां बंधक बनाकर रखे गए सैंकड़ों लोग, पुलिस ने छापा मारकर छुड़ाया
Advertisement
trendingNow12157317

Love Scam Centre: क्या है लव स्कैम सेंटर? जहां बंधक बनाकर रखे गए सैंकड़ों लोग, पुलिस ने छापा मारकर छुड़ाया

Love Scam Centers in Philippines: एक वियतनामी शख्स  पिछले महीने स्कैम सेंटर से भागने में कामयाब रहा था जिसके बाद पुलिस इस जगह तक पहुंच सकी. 

Love Scam Centre:  क्या है लव स्कैम सेंटर? जहां बंधक बनाकर रखे गए सैंकड़ों लोग, पुलिस ने छापा मारकर छुड़ाया

Philippines News:  फिलीपींस में सैकड़ों लोगों को एक स्कैम सेंटर से बचाया गया.  इन लोगों को यहां लव स्कैम और क्रिप्टो धोखाधड़ी जैसे काम करने के लिए मजबूर किया जाता है . ये लोग खुद को ऑनलाइन लवर के तौर पर पेश करते थे लोगों को फंसाते थे.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने कहा कि उन्होंने गुरुवार को केंद्र पर छापा मारा और 383 फिलिपिनो, 202 चीनी और 73 अन्य विदेशी नागरिकों को बचाया.

पुलिस ने बताया कि यह सेंटर मनीला से लगभग 100 किमी उत्तर में स्थित है और एक ऑनलाइन गैंबलिंग फर्म के रूप में काम कर रहा था.

दक्षिण पूर्व एशिया में बढ़ते मामले
दक्षिण पूर्व एशिया स्कैम सेंटर्स का हब बन गया है जिनमें लोग अक्सर फंस जाते हैं और उन्हें आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए मजबूर किया जाता है.

पीड़ितों को अक्सर मनी लॉन्ड्रिंग और क्रिप्टो धोखाधड़ी से लेकर तथाकथित लव स्कैम जैसे काम करने के लिए कहा जाता है.

क्या है लव स्कैम?
लव स्कैम आम तौर पर घोटालेबाज द्वारा पीड़ित का प्रेम और विश्वास हासिल करने के लिए नकली पहचान अपनाने से शुरू होता है और फिर पीड़ित से छेड़छाड़ करने या चोरी करने जैसी हरकतों को अंजाम दिया जाता है.

वियतनामी शख्स भागने में रहा सफल
पुलिस ने कहा कि मनीला के पास गुरुवार की छापेमारी एक वियतनामी शख्स की सूचना के बाद हुई, जो पिछले महीने स्कैम सेंटर से भागने में कामयाब रहा था.

संगठित अपराध के खिलाफ राष्ट्रपति आयोग के प्रवक्ता विंस्टन कैसियो ने कहा, 'लगभग 30 साल का यह व्यक्ति, इस साल जनवरी में फिलीपींस आया था. उसे बताया गया था कि शेफ की नौकरी की ऑफर की जाएगी. लेकिन उस आदमी को जल्द ही एहसास हुआ कि वह, सैकड़ों अन्य लोगों की तरह,  लव और क्रिप्टोकरेंसी स्कैम चलाने वाले मानव तस्करों का शिकार हो गया है.'

कैसियो ने कहा कि स्कैम सेंटर चलाने वालों ने 'लोगों को लुभाने के लिए अच्छे दिखने वाले पुरुषों और महिलाओं को फंसा रखा है.'

28 फरवरी को, वियतनामी शख्स सेंटर से भागने में सफल रहा. वह एक दीवार पर चढ़ा फिर उसने एक एक नदी पार पार की और आखिर में एक खेत में जाकर शरण ली. इसके बाद खेत मालिक ने पुलिस को सूचना दी.

कैसियो ने कहा कि उस व्यक्ति के शरीर पर यातना के निशान थे, जिसमें बिजली के झटके के निशान भी शामिल थे. उन्होंने कहा कि कई अन्य लोगों ने भी भागने की कोशिश की लेकिन हमेशा पकड़े गए.

पुलिस ने बरामद किए हथियार
पुलिस ने सेंटर से तीन बन्दूकें, एक 9 मिमी पिस्तौल, दो .38 कैलिबर रिवॉल्वर और 42 राउंड जीवित गोला बारूद भी जब्त किया.

पिछले साल मई में, फिलीपीन के अधिकारियों ने 1,000 से अधिक ऐसे लोगों को बचाया था, जिन्हें बंधक बना लिया गया था. इनको मनीला के उत्तर में शहर क्लार्क में एक फ्रीपोर्ट ज़ोन के अंदर ऑनलाइन घोटाले करने के लिए मजबूर किया गया था.

पिछले अगस्त में संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया था कि दुनिया भर से लाखों लोगों को ऑनलाइन घोटाले करने के लिए दक्षिण पूर्व एशिया में तस्करी कर लाया गया है.

लोगों को भागने पर दी जाती हैं यातनाएं
बीबीसी की रिपोर्ट के आपराधिक नेटवर्क का शिकार बन चुके कई लोगों ने बताया कि नौकरी के विज्ञापनों और भत्तों के वादों के झांसे में आकर उन्होंने कंबोडिया और म्यांमार जैसे दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की यात्रा की. इन लोगों को आते ही उन्हें फंसा दिया जाता है, और घोटालों में भाग लेने से इनकार करने पर धमकी दी जाती है. भागने वालों और बचे लोगों ने यातना और अमानवीय व्यवहार का आरोप लगाया है.

इंडोनेशिया से लेकर ताइवान तक एशिया भर की सरकारों ने इन घोटाले केंद्रों में वृद्धि पर चिंता व्यक्त की है. कंबोडिया और थाईलैंड जैसे देशों में विदेशी दूतावासों ने अपने नागरिकों को घोटाले केंद्रों में फंसने से सावधान रहने की चेतावनी जारी की है.

Trending news