ISIS Leader Killing: तुर्की ने मार गिराया इस्लामिक स्टेट का सरगना, राष्ट्रपति एर्दोगन ने किया ऐलान
Advertisement

ISIS Leader Killing: तुर्की ने मार गिराया इस्लामिक स्टेट का सरगना, राष्ट्रपति एर्दोगन ने किया ऐलान

Recep Tayyip Erdogan Statement: तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) ने घोषणा की है कि उनके देश की खुफिया एजेंसी एमआईटी (MIT) ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) का सरगना अबू हुसैन अल-कुरैशी (Abu Hussein al Qurashi) ढेर कर दिया है.

ISIS Leader Killing: तुर्की ने मार गिराया इस्लामिक स्टेट का सरगना, राष्ट्रपति एर्दोगन ने किया ऐलान

ISIS News: आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) का सरगना अबू हुसैन अल-कुरैशी (Abu Hussein al Qurashi) मारा गया है. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) ने ऐलान किया है कि सीरिया में एक खुफिया ऑपरेशन के दौरान आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट (ISIS) के चीफ अबू हुसैन अल-कुरैशी को मार गिराया गया. एर्दोगन के हवाले से बताया गया कि तुर्की की खुफिया एजेंसी एमआईटी (MIT) लंबे समय से आईएसआईएस नेता अबू हुसैन अल-कुरैशी का पीछा कर रही था. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा कि ये पहली बार है जब मैं यहां ये कह रहा हूं कि एमआईटी ने शनिवार को चलाए गए एक अभियान में आईएसआईएस के सरगना को मार गिराया. बिना किसी भेदभाव के हम आतंकी संगठनों के खिलाफ अपनी मुहिम जारी रखेंगे.

ISIS सरगना हुआ ढेर

जान लें कि नवंबर 2022 में, आतंकी संगठन आईएसआईएस ने अपने पिछले नेता, अबू हसन अल-हाशिमी अल-अल-कुरैशी के मारे जाने की घोषणा की थी. फिर उनकी जगह अबू हुसैन अल-कुरैशी को आतंकी संगठन का चीफ बनाया गया था. लेकिन अब वह भी मारा जा चुका है. इसकी पुष्टि तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन कर चुके हैं.

तुर्की में ISIS ने मारे इतने लोग

बता दें कि साल 2013 में, तुर्की आईएसआईएस को आतंकी संगठन घोषित करने वाले पहले देशों में से एक था. तभी से तुर्की पर कई बार आतंकी संगठन ने हमला किया, जिसमें कम से कम 10 फिदायीन बम हमले, सात बम अटैक और चार सशस्त्र हमलों में 300 से ज्यादा लोग मारे गए और सैकड़ों लोग अन्य घायल हो गए.

जब तुर्की ने ISIS को खदेड़ा

फिर इससे निपटने के लिए तुर्की ने देश-विदेश में एंटी टेरररिस्ट ऑपरेशन्स की शुरुआत की. रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकी गुट आईएसआईएस ने एक बार नॉर्थ इराक से नॉर्थ-ईस्टर्न सीरिया तक 88 हजार स्क्वायर किलोमीटर के एरिया पर कब्जा कर लिया था. करीब 80 लाख लोगों पर अपना क्रूर शासन लागू कर दिया था.

गौरतलब है कि आईएसआईएस को साल 2019 में अपने आखिरी इलाके से खदेड़ दिया गया था, पर यूएन ने पिछले साल जुलाई में एलर्ट किया था कि ये खतरा बना हुआ है. अनुमान के मुताबिक, सीरिया और इराक में अभी भी आईएसआईएस के करीब 10 हजार लड़ाके हैं, जो अधिकतर ग्रामीण इलाकों में मौजूद हैं. वो घात लगाकर हमला करने में एक्सपर्ट हैं.

(इनपुट- आईएएनएस)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

जरूरी खबरें

कर्नाटक: BJP ने जारी किया घोषणापत्र, सरकार बनने पर लोगों को देगी ये 'रिटर्न गिफ्ट'
GF बनाने में माहिर है बमबाज गुड्डू मुस्लिम! बीवी के अलावा इन लड़कियों से था अफेयर
संजय सिंह का CM योगी पर निशाना- UP में मिड डे मील में नमक से रोटी खा रहे बच्चे
'38 लाख के इनामी 3 नक्सली एनकाउंटर में ढेर, C60 फोर्स को मिली बड़ी कामयाबी
मुगल हरम का 'वियाग्रा' था 'आम', औरंगजेब से है ये खास कनेक्शन
The Kerala Story पर भड़के CM पिनराई विजयन, आरएसएस पर बोला हमला, सुनाई खरी-खरी
Watch: कैसे होती है PM के 'मन की बात' की तैयारी? सामने आया वीडियो
ट्रेन की टिकट का झोल समझना है भारी, वेटिंग टिकट ही होती है 7 तरह की, जानें बारीकी
काली मां के साथ यूक्रेन ने ऐसा सलूक क्यों किया? आक्रोश झेल नहीं पाई जेलेंस्की सरकार
6 बार के सांसद, यूपी का कद्दावर राजपूत चेहरा, क्यों BJP में अजेय हैं बृजभूषण सिंह?

Trending news