close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

B'day Spcl: डोनाल्‍ड ट्रंप को आमतौर पर हाथ मिलाना पसंद नहीं, निराली है हेयरस्‍टाइल

डोनाल्‍ड ट्रंप अपने बेबाक बयानों के कारण दोस्‍त से अधिक दुश्‍मन बनाने के लिए मशहूर हैं.

B'day Spcl: डोनाल्‍ड ट्रंप को आमतौर पर हाथ मिलाना पसंद नहीं, निराली है हेयरस्‍टाइल
डोनाल्‍ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्‍ट्रपति हैं.(फाइल फोटो)

अमेरिका के 45वें राष्‍ट्रपति और कंजरवेटिव पार्टी के नेता डोनाल्‍ड ट्रंप का 14 जून को जन्‍मदिन है. डोनाल्‍ड ट्रंप अपने बेबाक बयानों के कारण दोस्‍त से अधिक दुश्‍मन बनाने के लिए मशहूर हैं. डोनाल्‍ड ट्रंप के बारे में कहा जाता है कि उनको आमतौर पर हाथ मिलाना पसंद नहीं है. हालांकि जब वह इसके लिए मजबूर होते हैं तो अपनी अनोखी आदत के तहत सामने वाले शख्‍स का हाथ पकड़कर अपनी तरफ खींचते हैं. जन्‍मदिन के मौके पर उनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसे ही अनछुए पहलुओं पर आइए डालते हैं एक नजर:

रीयल एस्‍टेट कारोबारी और टीवी प्रेजेंटर
14 जून, 1946 को डोनाल्‍ड ट्रंप का जन्‍म संपन्‍न परिवार में हुआ. पिता रीयल एस्‍टेट कारोबारी थे. बाद में इसी करियर को ट्रंप ने भी अपनाया और सफलता का कीर्तिमान स्‍थापित करते हुए ट्रंप परिवार के कारोबार को 400 करोड़ डॉलर के स्‍तर तक पहुंचाया. डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने सरनेम से कई कैसिनो, गोल्फ कोर्स, होटल बनवाए हैं. ऐसी ही एक बिल्डिंग है ट्रंप ताज महल. यह न्यूजर्सी स्थित एक कैसिनो है. वह टीवी प्रेजेंटर भी रहे हैं और 2004-2015 तक एबीसी रियल्टी शो होस्‍ट कर चुके हैं.

मुझे किम का एक ‘खूबसूरत पत्र’ मिला, हमें एक-दूसरे से 'प्यार' हो गया है- डोनाल्‍ड ट्रंप

हेयरस्‍टाइल की चर्चा
डोनाल्‍ड ट्रंप के खास किस्‍म के हेयरस्‍टाइल की अक्‍सर चर्चा होती है. इसके बारे में एक इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कहा था कि जब वह सोकर उठते हैं तो उनके बाल वैसे नहीं दिखते जिस तरह तस्‍वीरों में वह दिखाई देते हैं. उनके मुताबिक वह वे अपने बालों को हेयरड्रायर की मदद से आगे लाते हैं और फिर पीछे लेकर उसे संवारते हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने की घोषणा, इस महीने के अंत तक व्हाइट हाउस को अलविदा कहेंगी सैंडर्स

तीन शादियां
डोनाल्‍ड ट्रंप ने तीन शादियां की हैं. इनकी पहली पत्‍नी इवाना ओलंपिक खिलाड़ी रही हैं. 1972 विंटर ओलंपिक में चेकोस्‍लोवाक स्‍काई टीम की वह सदस्‍य रही हैं. उसी साल डोनाल्‍ड ट्रंप से उनकी शादी हुई. 1992 में तलाक हो गया. ट्रंप की पहली पत्‍नी से तीन और दूसरी एवं तीसरी पत्नियों से एक-एक संतान हैं.

खराब दौर
बिजनेस में सफलता का पर्याय माने जाने वाले डोनाल्‍ड ट्रंप के बारे में कहा जाता है कि 1990 में वह कंगाल होने की कगार तक पहुंच गए थे. उससे उबरने के लिए उन्‍हें कई संपत्तियां बेचनी पड़ीं. उनके मुताबिक वह उनके जीवन का सबसे खराब दौर था.

ट्रंप टॉवर
राष्‍ट्रपति बनने से पहले वह अपनी 90 मंजिला ट्रंप टॉवर में रहते थे. ये अमेरिका की सबसे महंगी रिहायशी प्रॉपर्टी मानी जाती है. कहा जाता है कि राष्‍ट्रपति चुने जाने के बाद उन्‍होंने ट्रंप टॉवर में ही रहने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की थी लेकिन सुरक्षा कारणों से आखिरकार उनको व्‍हाइट हाउस में रहने के लिए जाना पड़ा.

डोनाल्‍ड ट्रंप शराब और सिगरेट से हमेशा दूर रहे हैं. हालांकि उनके भाई फ्रेड की बेहद शराब पीने के कारण ही असमय मौत हो गई थी.