Bangladesh Crisis: नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस बनाए गए अंतरिम सरकार के मुखिया, बांग्लादेश के राष्ट्रपति का ऐलान
Advertisement
trendingNow12370073

Bangladesh Crisis: नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस बनाए गए अंतरिम सरकार के मुखिया, बांग्लादेश के राष्ट्रपति का ऐलान

Bangladesh Crisis Live Updates: बांग्लादेश में 1 करोड़ से ज्यादा हिंदू खतरे में हैं. वहां के हालात पर विदेश मंत्री जयशंकर संसद में बताया कि वहां हिंदुओं और मंदिरों पर जो हमले हो रहे है उसको लेकर भारत की चिंता है. हम वहां के हालात पर नजर बनाए हुए हैं और हम ढाका प्रशासन के संपर्क में हैं.

Bangladesh Crisis: नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस बनाए गए अंतरिम सरकार के मुखिया, बांग्लादेश के राष्ट्रपति का ऐलान
LIVE Blog

Bangladesh Protest News Today Live Updates: भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा है कि बांग्लादेश की जो स्थिति है वो बहुत चिंताजनक है. कानून व्यवस्था कुछ नहीं है. वहां लोकतंत्र की धज्जियां उड़ गई. वहां अराजकता ही अराजकता है, अल्पसंख्यक बहुत संकट में हैं... आज सदन में हमारे विदेश मंत्री ने वहां की स्थिति रखी है. मुझे संतोष है कि विपक्ष ने इस पर सकारात्मक रुख रखा है कि हम ऐसे मुद्दों पर देश के साथ हैं ये बहुत अच्छी बात हुई है. बांग्लादेश में कट्टरपंथियों ने आवामी लीग के एक नेता को जिंदा जला दिया है. साथ ही ढाका में पार्टी के मुख्यालय को फूंक दिया गया. हिंसा और आगजनी के बीच अब उपद्रवियों ने अल्पसंख्यक हिंदुओं को निशाना बनाना शुरू कर दिया है. भीड़ चुन-चुनकर हिंदुओं को निशाना बना रही है. घरों में आग लगाई जा रही है. दुकानों को लूटा जा रहा है. बांग्लादेश के मेहरपुर इस्कॉन मंदिर की तस्वीरें सामने आई हैं. दंगाइयों ने तोड़फोड़ करने के बाद इस मंदिर को आग के हवाले कर दिया. 27 जिलों में हिंदुओं के घरों और दुकानों को निशाना बनाया गया है. कीमती सामानों को लूटा गया है. मंदिरों पर भी हमले किए गए हैं. हिंदू काफी डरे हुए हैं. सोशल मीडिया पर उनके वीडियो भी आ रहे हैं. पढ़िए ताजा अपडेट

07 August 2024
23:15 PM

मुहम्मद यूनुस बनाए गए अंतरिम सरकार के मुखिया

नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का मुखिया बनाया गया है. बांग्लादेश के राष्ट्रपति शहाबुद्दीन के प्रेस सेक्रेटरी ने यह ऐलान किया.

22:29 PM

Bangladesh Live Updates: बांग्लादेश में निशाने पर शेख हसीना की संपत्ति 

बांग्लादेश में शेख हसीना की संपत्तियां निशाने पर हैं. प्रदर्शनकारियों ने ढाका के एक कॉलेज में घुसकर मंगलवार को जमकर तोड़फोड़ मचाई. यह कॉलेज शेख हसीना के परिवार का है. प्रदर्शनकारियों ने ढाका कॉलेज का नाम भी हटा दिया. 

21:55 PM

Bangladesh Live Updates: बांग्लादेश की सेना में शीर्ष पदों पर फेरबदल

बांग्लादेश की सेना में शीर्ष पदों पर फेरबदल किया गया है. शेख हसीना के करीबी माने जाने वाले मेजर जनरल जियाउल अहसन को पद से हटा दिया गया है. लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद सैफुल आलम को सेना के कामकाज से दूर करते हुए विदेश मंत्रालय भेजा गया है.

21:12 PM

Bangladesh Live Updates: बांग्लादेश में हिंदुओं पर हिंसा से संत समाज में आक्रोश

बांग्लादेश में हिंदुओं से हिंसा पर संत समाज में आक्रोश बढ़ता जा रहा है. प्रसिद्ध कथावाचक धीरेंद्र शास्त्री ने सरकार से मांग की है कि वह बांग्लादेश के हिंदुओं की मदद करे और उन्हें शरण देने के लिए देश के दरवाजे खोले. उन्होंने देश और दुनिया में फैले तमाम हिंदुओं से शांति और एकता बनाए रखने की अपील की है.

20:25 PM

Bangladesh Live Updates: खालिदा जिया का बेटा कल करेगा ढाका में रैली

बांग्लादेश में शेख हसीना के देश छोड़कर जाने के बाद खालिदा जिया की पार्टी BNP की मौज आ गई है. बुधवार को नयापलटन में BNP की रैली होने जा रही है. इसमें तारिक रहमान रैली के चीफ गेस्ट होंगे. तारिक रहमान, खालिदा जिया के बेटे हैं. वे देश में PM की रेस में भी शामिल हैं.

19:39 PM

Bangladesh Live Updates: यूरोप निकल सकती हैं शेख हसीना, भारत ट्रैवलिंग में करेगा मदद

शेख हसीना अगले एक-दो दिनों में यूरोप के लिए निकल सकती हैं. भारत ने स्पष्ट किया है कि वह उन्हें शरण देने के लिए किसी भी देश से संपर्क नहीं कर रहा है. वह सिर्फ उन्हें आगे ट्रैवल के लिए मदद उपलब्ध करवाएगा. 

19:12 PM

Bangladesh Live Updates: बांग्लादेश में पुलिस की हड़ताल, अपनी सुरक्षा की उठाई मांग

बांग्लादेश में पुलिस ने खुद की सुरक्षा की मांग करते हुए हड़ताल कर दी है. शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद अब तक 400 पुलिस स्टेशनों पर हमले हो चुके हैं. जिनमें कई पुलिसवालों की जान गई है. देश में पुलिस के संगठन 'बांग्लादेश पुलिस सर्विस एसोसिएशन' यानी बीपीएसए ने कहा कि जब तक हर पुलिस वाले की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जाती है, तब तक पुलिसकर्मी हड़ताल पर रहेंगे. संस्था ने अपने बयान में निर्दोष छात्रों के साथ की गई कार्रवाई के लिए माफ़ी मांगी है.

18:34 PM

Bangladesh Live Updates: अमेरिका ने रद्द किया शेख हसीना का वीजा

बांग्लादेश की सत्ता हाथ से जाते ही पश्चिमी देश शेख हसीना के लिए अपने असली रंग में आने लगे हैं. पहले जहां ब्रिटेन ने शेख हसीना को अपने देश में एंट्री देने से इनकार किया था. वहीं अब अमेरिका ने उन्हें वीजा देने से इनकार कर दिया है. शेख हसीना इस वक्त भारत में हैं, जहां सरकार की ओर से उन्हें पूरी सुरक्षा दी जा रही है.

17:58 PM

Bangladesh Live Updates: दुनियाभर में बढ़ रहा इस्लामिक कट्टरवाद- बाबा रामदेव

मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि पहली बार पूरा विपक्ष सरकार के साथ है और यही भारत की नीति होनी चाहिए, अन्यथा जिस तरह से दुनिया भर में इस्लामिक कट्टरवाद का विस्तार हो रहा है और जिस तरह से इसने दस्तक दी है भारत का पड़ोस, यह देश के लिए खतरनाक हो सकता है.  यह एकता आने वाले समय में भी बनी रहे. जो लोग आरक्षण, जाति, धार्मिक कट्टरता के नाम पर देश को बांटना चाहते हैं, यह ठीक नहीं है राजनीति मुद्दों पर केंद्रित होनी चाहिए.

17:12 PM

Bangladesh Live Updates: बांग्लादेश में हिंदुओं पर क्रूरता नहीं होनी चाहिए- बाबा रामदेव

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमले पर योग गुरु बाबा रामदेव की प्रतिक्रिया भी सामने आई है. उनका कहना है, 'बांग्लादेश में हिंदुओं पर कोई क्रूरता या अत्याचार नहीं होनी चाहिए - चाहे वहां व्यापार करने वाले हिंदू हों, या वहां के हिंदू मंदिर हों, या वहां रहने वाले भारतीय हों. इसके लिए पूरे देश को एकजुट होना होगा.' 

16:30 PM

Bangladesh Live Updates: बांग्लादेश के हालात पर अमित शाह ने ली बैठक

बांग्लादेश में लगातार बिगड़ रहे हालात पर गृह मंत्री अमित शाह ने आज अहम बैठक की. संसद भवन के कमरे में हुई इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, एनएसए अजित डोवाल और गृह सचिव समेत कई अधिकारी मौजूद रहे. इस बैठक में बांग्लादेश के हालात और सीमा सुरक्षा पर चर्चा की गई.

15:49 PM

Bangladesh Live Updates: बांग्लादेश के हालात पर जयशंकर ने विपक्ष को किया ब्रीफ

बांग्लादेश के हालात पर सरकार लगातार विपक्ष को टच में लेकर पूरी जानकारी शेयर कर रही है. विदेश मंत्री डॉक्टर जयंशकर ने कहा कि बांग्लादेश में जून से हिंसा जारी है. वहां की सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद स्थिति और बिगड़ी है. वहां हिंदुओ पर जो हमले हो रहे हैं, उस पर भारत को गहरी चिंता है. हम वहां के हालात पर नजर बनाए हुए हैं. हिंदुओ पर हमले चिंताजनक है. भारत के 9 हजार छात्र बांग्लादेश मे फंसे हुए हैं.

15:40 PM

Bangladesh Live Updates: अवामी नेताओं को भागने से रोकने के लिए BGB ने बढ़ाई सख्ती

शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद उनकी पार्टी अवामी लीग के नेताओं की मुसीबत आ गई है. उनके घरों पर हजारों लोग हमले कर रहे हैं. उन्हें देश छोड़कर भागने से रोकने के लिए बांग्लादेश गार्ड बांग्लादेश ने भारत के साथ सटी सभी सरहदों पर सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी है. 
 

15:30 PM

Bangladesh Live Updates: ढाका की कोर्ट ने BNP और जमात के नेताओं को किया रिहा

बांग्लादेश में जारी उथलपुथल के बीच ढाका की एक कोर्ट ने BNP और जमात के एक हजार नेताओं को जमानत पर रिहा कर दिया है. इसमें बीएनपी सरकार में पूर्व मंत्री रहे अमीर खोसरू भी शामिल हैं.

15:10 PM

Bangladesh Live Updates: अंतरिम सरकार का मुखिया बनने के लिए डॉक्टर यूनुस हुए तैयार

बांग्लादेश में शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद डॉक्टर यूनुस अंतरिम सरकार के मुखिया की जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हो गए हैं. ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक वे फिलहाल पेरिस में हैं. उनके जल्द ही वहां से बांग्लादेश लौटने की संभावना है.

14:35 PM

बांग्लादेश के हालात को लेकर ढाका प्रशासन के संपर्क में हैं: एस. जयशंकर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने राज्यसभा में बांग्लादेश के हालात को लेकर जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश मे जून से हिंसा जारी है. वहां की सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद वहां पर स्थिति बिगडी. वहां हिंदुओं और मंदिरों पर जो हमले हो रहे है उसको लेकर भारत की चिंता है. हम वहां के हालात पर नजर बनाए हुए हैं और हम ढाका प्रशासन के संपर्क में हैं. हिंदुओ पर हमले चिंताजनक है. इसके सा ही उन्होंने बताया कि बांग्लादेश में भारत के 9 हजार छात्रो समेत 19 हजार भारतीय फंसे हुए हैं.

13:54 PM

Bangladesh Protest Live Updates: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद 100 से ज्यादा मौतें

शेख हसीना के बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद से सोमवार को इस्तीफा देने और देश छोड़कर चले जाने के बाद वहां हालात काफी खराब हो गए. अराजकता के बीच देशभर में हिंसा की घटनाओं में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. हिंदुओं पर हमले हुए हैं. मंदिरों को तोड़ा गया. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को एक सर्वदलीय बैठक में नेताओं को सूचित किया कि भारत ने बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को मदद का भरोसा दिलाते हुए उन्हें भविष्य की रणनीति तय करने के लिए समय दिया है. फिलहाल हसीना भारत में ही हैं. 

12:36 PM

Sheikh Hasina News: शेख हसीना की मदद करेगा भारत, बांग्लादेशी सेना के भी संपर्क में

- विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज सर्वदलीय बैठक में नेताओं को बताया कि भारत ने बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को मदद का भरोसा दिलाते हुए उन्हें भविष्य की रणनीति तय करने के लिए समय दिया है. 

- बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री हसीना के अचानक इस्तीफा देने और देश छोड़कर जाने से वहां अराजकता की स्थिति पैदा हो गई है. हसीना सोमवार रात बांग्लादेशी वायुसेना के एक सी-130 जे सैन्य विमान से भारत पहुंची थीं. बताया जा रहा है कि उनकी लंदन जाने की योजना है. 

- संसद भवन में राजनीतिक दलों के नेताओं को बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए जयशंकर ने कहा कि भारत पड़ोसी देश में मौजूद 10 हजार से अधिक भारतीय छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बांग्लादेशी सेना के संपर्क में है. 

- बैठक के बाद विदेश मंत्री ने ‘एक्स’ पर लिखा, 'आज संसद में एक सर्वदलीय बैठक में बांग्लादेश के हालिया घटनाक्रमों के बारे में जानकारी दी. इस दौरान जताए गए सर्वसम्मत समर्थन और तालमेल के लिए सभी दलों की सराहना करता हूं.' 

- कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम ने बताया कि सर्वदलीय बैठक में सरकार ने बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा, 'जहां तक ​​राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रीय हित का सवाल है, कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से सरकार के साथ है.' हालांकि, कार्ति बैठक में मौजूद नहीं थे. 

12:07 PM

Bangladesh Crisis Live: बांग्लादेश में कट्टरपंथियों ने इस्कॉन मंदिर जलाया, हिंदुओं के घरों पर हो रहे हमले

बांग्लादेश में हिंदू समुदाय काफी असुरक्षित हो चुका है. 24 घंटे पहले शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद उपद्रवी बेकाबू हो गए हैं. कई हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की गई है. हिंदू परिवारों के दुकानों को लूटा गया. कट्टरपंथियों की भीड़ चुन-चुनकर हिंदुओं को निशाना बना रही है. मेहरपुर इस्कॉन मंदिर को जला दिया गया है. रात में वहां देवी-देवताओं की मूर्तियों को तोड़ दिया गया. सोशल मीडिया पर कई हिंदुओं ने मदद की अपील की है. ढाका में इस्कॉन मंदिर के एक कार्यकारी ने मंदिर की सुरक्षा की गुहार लगाई है. हालांकि उन्होंने साफ कहा कि वह कहीं भागकर नहीं जाएंगे. हमारे ठाकुर जी यहीं हैं और हम भी यहीं रहेंगे. इधर, दिल्ली में शेख हसीना के एक प्रतिनिधि ब्रिटिश हाईकमीशन पहुंचे हैं. वह पासपोर्ट लेकर गए हैं. वहां वीजा के लिए अप्लाई किया गया है. शेख हसीना की बहन की छोटी बेटी लंदन में रहती है जो ब्रिटिश सांसद भी है. ब्रिटिश गवर्नमेंट ने कहा कि इस वक्त किसी को पॉलिटिकल असाइलम नहीं देंगे. अभी शेख हसीना को वीजा नहीं मिला तो दिल्ली में ही रहना पड़ेगा.

11:49 AM

Bangladesh Violence Live Updates: हिंडन एयरबेस पर हलचल, भारत सरकार की गाड़ियां अंदर गईं

गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस के भीतर दो वीआईपी गाड़ियां भेजी गई हैं. यहीं पर पिछले करीब 24 घंटे से सेफ हाउस में बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना मौजूद हैं. उन्हें लेकर आया बांग्लादेश एयरफोर्स का प्लेन आज सुबह लौट गया. संभावना है कि सरकार उन्हें आगे का फैसला लेने के लिए समय दे सकती है. तब तक वह यहीं पर रह सकती हैं. वह किसी होटल या अपने करीबी नेता के घर रुक सकती हैं. यूके में उनकी बहन रहती है, ऐसे में वह आगे का जीवन वहीं बिताना चाह रही हैं. दरअसल, भारत के सामने दुविधा यह है कि अगर हसीना को राजनीतिक शरण दी जाती है तो बांग्लादेश की नई सरकार के साथ द्विपक्षीय रिश्ते खराब हो सकते हैं. शरण देने में कई शर्तें भी होती हैं. उधर, बांग्लादेश से खबर आ रही है कि जेल में बंद खालिदा जिया अब बाहर आने वाली हैं और उन्हें अगला प्रधानमंत्री बनाया जा सकता है. 

10:46 AM

Bangladesh Protest Live Updates: सर्वदलीय बैठक के बाद विदेश मंत्री जयशंकर का ट्वीट

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आज सर्वदलीय बैठक में नेताओं को बांग्लादेश के हालात के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश में करीब 13 हजार भारतीय स्टूडेंट्स मौजूद हैं. वहां के हालात पर नजर रखी जा रही है. शेख हसीना पर कोई फैसला नहीं हुआ है. विदेश मंत्री ने सरकार का रुख बताते हुए कहा कि भारतीयों को अभी लाने की जरूरत नहीं है. सभी वहां सुरक्षित हैं. जयशंकर ने कहा कि सरकार के जवाब से विपक्ष संतुष्ट है. इधर पीएमओ को शेख हसीना के बारे में हर अपडेट मिल रहे हैं. अब तक कोई भी देश उन्हें शरण देने पर सहमत नहीं हुआ है. 

10:05 AM

Bangladesh Protest Live Updates: जिस देश में शेख हसीना होंगी... बांग्लादेश में जमात-ए-इस्लामी ने किया बड़ा ऐलान

बांग्लादेश में जमात-ए-इस्लामी ने ऐलान किया है कि जिस भी देश में शेख हसीना होंगी उसके दूतावास का घेराव किया जाएगा. इस कट्टरपंथी संगठन ने यह भी कहा है कि पनाह लेने वाले देश में भी घेराव किया जाएगा. हसीना के भारत में ही फिलहाल रुकने की खबर है. इसके बाद वह लंदन जा सकती हैं. भारतीय एक्सपर्ट ने कहा है कि बांग्लादेश में इस तरह की हरकतों से भारत विरोधी सेंटिमेंट्स बढ़ेंगे. अगर शेख हसीना यहीं रुकती हैं तो टेंशन बढ़ सकती है.

09:29 AM

Bangladesh Violence Live Updates: बांग्लादेश के हालात पर दिल्ली में सर्वदलीय बैठक, 10 बजे सरकार देगी अपडेट

केंद्र सरकार ने बांग्लादेश के हालात पर सर्वदलीय बैठक बुलाई है. यह मीटिंग सुबह 10 बजे संसद भवन एनेक्सी में होगी. इस दौरान सभी नेताओं को ताजा हालात से अवगत कराया जाएगा. इस दौरान पूर्व पीएम शेख हसीना को लेकर भी बात हो सकती है. इससे पहले, केसी त्यागी ने बांग्लादेश संकट पर कहा कि वहां की स्थिति चिंताजनक है. हम वहां पर लोकतंत्र और शेख हसीना की जान की सलामती चाहते हैं. अगर बहला फुसला कर धर्म परिवर्तन होता है तो हम उसके खिलाफ हैं. उधर, कांग्रेस नेता उदित राज ने कहा है कि मोदी सरकार की विदेश नीति की असफलता है वह सिर्फ भाषणबाजी करते हैं. हमारे विदेश मंत्री क्या कर रहे थे. हमारे बार्डर वाले देश में क्या हो रहा है, ये हम जान नहीं पाए. विदेश नीति में पूरी तरह से असफल सरकार है. ममता के बांग्लादेश वाले बयान पर उन्होंने कहा कि हिमंता और सुवेंदु अधिकारी संभलकर बोलें नहीं तो बांग्लादेश ने रह रहे हिंदुओं पर आफत आ सकती है. 

09:00 AM

Bangladesh Protest Live Updates: भारत में रहेंगी या लंदन जाएंगी शेख हसीना?

यह सवाल इस समय हर भारतीय और बांग्लादेशी नागरिक के मन में होगा. जिस तरह से पूर्व पीएम शेख हसीना को 45 मिनट के भीतर बांग्लादेश छोड़कर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा उससे साफ है कि वह देश में सेफ नहीं थीं. फिलहाल वह भारत में दिल्ली के पास सेफ लोकेशन पर हैं. चर्चा है कि पांच बार की पीएम रहीं हसीना लंदन जा सकती हैं और वहां शरण मांग सकती हैं. हालांकि अवामी लीग के एक नेता जमाल अहमद खान ने 'ढाका ट्रिब्यून' को बताया है कि कुछ दिन बाद यह फैसला लिया जाएगा कि शेख हसीना कहां जाएंगी. जमाल, शेख रिहाना के परिवार के करीबी हैं. शेख रिहाना हसीना की बहन और एक ब्रिटिश नागरिक हैं. जमाल के मुताबिक फिलहाल शेख हसीना लंदन नहीं आ रही हैं. इससे साफ है कि शेख हसीना कुछ दिन भारत में ही रहने वाली हैं. उनका प्लेन हिंडन एयरबेस पर खड़ा है. 

08:12 AM

Bangladesh Violence Live Updates: बांग्लादेश की शेरपुर जेल से भागे खूंखार आतंकी

बांग्लादेश में शेरपुर जिले की एक जेल से सभी 518 कैदी भाग गए हैं. कल शाम भीड़ जेल में घुस गई थी और मौके का फायदा उठाकर कैदी फरार हो गए. यह हमला कल शाम 4.30 से 5.30 बजे के बीच हुआ. कई हथियार और जरूरी चीजें भी लूटी गई हैं. खबर है कि 10-15 खूंखार आतंकवादी भी जेल से भाग गए हैं. इधर, भारत-बांग्लादेश सीमा पर सुरक्षा कड़ी रखी जा रही है. BSF को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि दस्तावेजों की छानबीन सख्ती से की जाए. बांग्लादेश हिंसा पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि सीमा पर घुसपैठ नहीं होने दी जाएगी. भारत और बांग्लादेश के बीच आयात-निर्यात बंद कर दिया गया है. 

07:54 AM

Bangladesh Violence Live Updates: बांग्लादेश दूसरा पाकिस्तान बनने जा रहा... शेख हसीना के बेटे से एक्सक्लूसिव बातचीत

शेख हसीना के बेटे सजीब वाजिद जॉय ने कुछ देर पहले ज़ी न्यूज से बातचीत में आज बताया कि उन्होंने सुबह अपनी मां से बात की है. वह बांग्लादेश की जनता से काफी दुखी हैं. जॉय ने कहा कि बांग्लादेश में जो हुआ बहुद दुखद हुआ. बांग्लादेश दूसरा पाकिस्तान बनने जा रहा है. उन्होंने अल्पसंख्यकों पर हमलों का भी इशारा किया है. बांग्लादेश में कोई कानून नहीं रहा. वाजिद ने यह भी कहा है कि परिवार अभी बांग्लादेश नहीं जाएगा. आपको बता दें कि शेख हसीना इस समय भारत में ही सेफ जगह पर हैं. वह किसी दूसरे देश जा सकती हैं. 

07:40 AM

Bangladesh Violence Live Updates: कौन हैं Muhammad Yunus, जिन्हें मिली बड़ी जिम्मेदारी

- बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद अब मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का मुख्य सलाहकार बनाया गया है. उनका जन्म ब्रिटिश इंडिया में 1940 में हुआ था.

- वह एक बैंकर और अर्थशास्त्री हैं. उन्हें 2006 में Nobel Peace Prize मिला. उन्होंने ग्रामीण बैंक की स्थापना की है.

- देश में उनकी अच्छी रेपुटेशन हैं शायद इसीलिए अब चुनाव से पहले अंतरिम सरकार के मुखिया के तौर पर सेना और नेताओं में उनके नाम पर आम सहमति बनी है.

- कुछ घंटे पहले यूनुस ने कहा था कि जब प्रोटेस्ट को लेकर भारत कहता है कि यह आंतरिक मामला है तो मुझे दुख होता है. अगर भाई के घर में आग लगी हो तो मैं कैसे कह सकता हूं कि यह उसका निजी मामला है.

- यूनुस को पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के विरोध का भी सामना करना पड़ा था. हाल में भ्रष्टाचार के एक मामले में उन्हें दोषी ठहराया गया था. उन्होंने इसे राजनीति से प्रेरित बताया था. 

07:29 AM

नोबेल विजेता मोहम्मद यूनुस होंगे बांग्लादेश के अंतरिम प्रधानमंत्री!

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद अंतरिम सरकार के गठन की तैयारी शुरू हो गई है. चर्चा है कि नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, अर्थशास्त्री प्रोफेसर डॉ. मुहम्मद यूनुस (Who is Muhammad Yunus) को अहम जिम्मेदारी मिल सकती है. बांग्लादेश में हिंसक प्रदर्शनों से जुड़े लोगों ने आज यह जानकारी दी है. छात्र आंदोलन के समन्वयक नाहिद इस्लाम ने ज़ी न्यूज़ के बांग्लादेश संवाददाता को बताया, 'अंतरिम सरकार के गठन की रूपरेखा तैयार करने में हमें 24 घंटे लगे. लेकिन तात्कालिक स्थिति को देखते हुए मैं अभी रूपरेखा की घोषणा कर रहा हूं. हमारा निर्णय है कि डॉ. मुहम्मद यूनुस की मुख्य भूमिका में अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा. हमने उनसे बात की है, वह जिम्मेदारी लेने के लिए सहमत हो गए हैं.' इस तरह से देखें तो मोहम्मद यूनुस बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के पीएम बन सकते हैं. (इनपुट- ढाका से सलीम रज़ा)

07:11 AM

Bangladesh Hindu Population: पाकिस्तान की राह पर बांग्लादेश, कितने हिंदू रहते हैं वहां

बांग्लादेश के हालात अब पाकिस्तान की तरह होते जा रहे हैं, जहां हिंदुओं को टारगेट किया जाना आम बात हो चुकी है. वे या तो कन्वर्ट हो रहे हैं या जान गंवा रहे हैं. बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद अब 1 करोड़ से ज्यादा हिंदू असुरक्षित महसूस कर रहे हैं. पड़ोसी देश की आबादी करीब 18 करोड़ है और इसमें 91 फीसदी मुसलमान रहते हैं. इस तरह से देखें तो 16 करोड़ मुस्लिम, 1.31 करोड़ हिंदू, 10 लाख बौद्ध, करीब 5 लाख ईसाई और अन्य रहते हैं. अब हिंदू मंदिरों, घरों और दुकानों पर हमले हो रहे हैं. वहां से कई हिंदुओं के खौफनाक वीडियो सोशल मीडिया पर आ रहे हैं. सवाल यह है कि उन्हें कौन बचाएगा? संभावना यह भी है कि हिंदू समुदाय भारत की तरफ पलायन कर सकता है. 

07:01 AM

Bangladesh Protest Live Updates: भारत को अलर्ट रहना होगा, क्यों आगाह कर रहे एक्सपर्ट?

भारत सरकार के सूत्रों ने कहा है कि ढाका में तेजी से बदल रहे घटनाक्रम पर नई दिल्ली करीबी नजर रखे हुए है. ढाका में भारत के उच्चायुक्त रह चुके पंकज सरन ने आगाह किया है कि संकट के मद्देनजर भारत को सीमा पर बहुत सतर्क रहना होगा. उन्होंने जोर देकर कहा है कि नई दिल्ली सभी परिस्थितियों के लिए तैयार रहेगी. बांग्लादेश में भारत के पूर्व उच्चायुक्त सरन ने कहा कि कुछ कहा नहीं जा सकता कि पड़ोसी देश में कब हालात सुधरेंगे. उन्होंने कहा, ‘हमें बांग्लादेश के अंदर विभिन्न राजनीतिक ताकतों के बीच संतुलन बनाने को लेकर बस इंतजार करना होगा.’

06:52 AM

बांग्लादेश में अब तक क्या-क्या हुआ

- बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने प्रधानमंत्री पद से शेख हसीना का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. इसके साथ ही उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को रिहा करने का भी आदेश दिया, जो कई मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद से घर में नजरबंद हैं. 

- शहाबुद्दीन ने संसद को भंग करने के बाद एक अंतरिम सरकार का गठन करने का भी ऐलान किया. राष्ट्रपति ने यह टिप्पणी बंगभवन में तीनों सेनाओं के प्रमुखों की उपस्थिति में कई राजनीतिक दलों के नेताओं और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के दौरान की. 

- बाद में राष्ट्र के नाम संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उन्हें अपना त्यागपत्र सौंप दिया है और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है. राष्ट्रपति ने कहा, ‘संसद को भंग करके यथाशीघ्र अंतरिम सरकार बनाने का निर्णय लिया गया है. सेना भी मौजूदा अराजक स्थिति को सामान्य बनाने के लिए कदम उठाएगी.’ उन्होंने कहा कि अंतरिम सरकार जल्द से जल्द आम चुनाव कराएगी. 

- बांग्लादेश में रात 12 बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू रहा. सेना प्रमुख वकार-उज-जमां बहुत जल्द छात्रों और शिक्षकों के प्रतिनिधियों से मिलेंगे. 

- शेख हसीना के इस्तीफा देने और देश छोड़ते ही कट्टरपंथी-उपद्रवियों और प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने उनके घर पर हमला बोल दिया. उनके सामान को लूट लिया गया. पुरुषों की भीड़ महिलाओं के कपड़े भी ले गई. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में लोग कुर्सी, मछली, कपड़े, टेबल जैसी चीजें ले जाते दिख रहे हैं. उनके घर में प्रदर्शनकारियों ने बिरयानी खाई और पूर्व पीएम के बेड को तहस-नहस कर दिया. 

- उधर बांग्लादेश को आजादी दिलाने वाले शेख हसीना के पिता शेख मुजीबुर्रहमान की आदमकद प्रतिमा को भी तोड़ दिया गया है. 

06:52 AM

शेख हसीना का विमान हिंडन एयरबेस पर उतरा, उसके बाद क्या-क्या हुआ

- प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने वाली शेख हसीना का विमान कल दोपहर बाद लंदन जाने की योजना के तहत गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर उतरा. हसीना बांग्लादेश वायुसेना के एक C-130 जे सैन्य परिवहन विमान से भारत पहुंचीं. 

- हसीना के विमान के एयरबेस पर उतरने के कुछ समय बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने उनसे मुलाकात की. माना जाता है कि हसीना को बांग्लादेश के घटनाक्रम पर भारत के रुख से अवगत कराया गया. 

- उम्मीद है कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर आज पड़ोसी देश के हालात पर संसद में बयान देंगे. इसके अलावा, जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बांग्लादेश में तेजी से बदल रहे हालात के बारे में जानकारी दी. - बताया जा रहा है कि जयशंकर ने लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को भी घटनाक्रम से अवगत कराया. 

- बताया जा रहा है कि हसीना को किसी सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है और मंगलवार तड़के तक वह भारत में ही थीं. सूत्रों ने बताया कि हसीना की योजना लंदन जाने की थी. हालांकि, कुछ मुद्दे सामने आए हैं, जिससे उनकी मूल योजना में कुछ अनिश्चितता है. 

- वहीं, ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी ने लंदन में कहा कि बांग्लादेश के लोग पिछले कुछ सप्ताहों की घटनाओं की संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में पूर्ण एवं स्वतंत्र जांच के हकदार हैं. उन्होंने एक बयान में कहा, ‘अब सभी पक्षों को हिंसा को समाप्त करने, शांति बहाल करने, तनाव कम करने और अधिक जान-माल की हानि को रोकने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता है.’ 

- संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस के प्रवक्ता ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र बांग्लादेश की स्थिति पर बहुत करीबी नजर रख रहा है. 

Trending news