US में सुअर की किडनी लगवाने वाले शख्स की मौत, 2 महीने पहले हुई थी सर्जरी
Advertisement
trendingNow12246206

US में सुअर की किडनी लगवाने वाले शख्स की मौत, 2 महीने पहले हुई थी सर्जरी

Pig Kidney Transplant: 62 साल के रिचर्ड रिक स्लेमैन की मार्च में जेनेटिकली मॉडिफाइड सूअर की किडनी लगाई गई थी. किडनी की बीमारी के अलावा, स्लेमैन टाइप 2 डायविटीज और हाइपरटेंशन से भी पीड़ित थे.

US में सुअर की किडनी लगवाने वाले शख्स की मौत, 2 महीने पहले हुई थी सर्जरी

US News: सुअर की किडनी लगवाने वाले पहले जीवित व्यक्ति का निधन हो गया है. 62 साल के रिचर्ड रिक स्लेमैन की मार्च में जेनेटिकली मॉडिफाइड सूअर की किडनी लगाई गई थी.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल (एमजीएच) ने रविवार को कहा कि ऐसा कोई संकेत नहीं है कि उनकी मौत ट्रांसप्लांट के कारण हुई.,

आनुवंशिक रूप से संशोधित सूअरों (Genetically Modified Pigs)  के अन्य अंगों के ट्रांसप्लांट (Transplant)  अतीत में नाकाम रहे हैं, लेकिन स्लेमैन के ऑपरेशन को एक ऐतिहासिक मील का पत्थर माना गया.

इन बीमारियों से पीड़ित थे स्लेमैन
किडनी की बीमारी के अलावा, स्लेमैन टाइप 2 डायविटीज और हाइपरटेंशन से भी पीड़ित थे. 2018 में, उनका मानव किडनी ट्रांसप्लांट किया गया था, लेकिन पांच साल बाद यह विफल होने लगा.

इसके बाद पिछले 16 मार्च को सूअर की किडनी के ट्रांसप्लांट के बाद, स्लेमैन के डॉक्टरों ने कहा कि उन्हें अब डायलिसिस की जरुरत नहीं है क्योंकि नया अंग अच्छी तरह से काम कर रहा है.

अस्पताल ने और क्या कहा?
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक एमजीएच ने एक बयान में कहा, 'स्लेमैन को दुनिया भर में अनगिनत ट्रांसप्लांट रोगियों के लिए हमेशा आशा की किरण के रूप में देखा जाएगा और हम ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए उनके विश्वास और इच्छा के लिए गहराई से आभारी हैं.'

बता दें ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन जीवित कोशिकाओं, ऊतकों या अंगों को एक प्रजाति से दूसरी प्रजाति में प्रत्यारोपित करने को कहते हैं.

एमजीएच ने कहा कि उनकी अचानक मृत्यु पर 'गहरा दुख' हुआ और उन्होंने उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की.

स्लेमैन के रिश्तेदारों ने क्या कहा?
स्लेमैन के रिश्तेदारों ने कहा कि उनकी कहानी एक प्रेरणा है. उन्होंने कहा, 'हमारे लिए, रिक एक दयालु और हसमुख व्यक्ति था, जो अपने परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों के प्रति पूरी तरह से समर्पित था.'

 

(फोटो - प्रतीकात्मक)

TAGS

Trending news