close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिकी सांसद बोले, 'माइक पोम्पियो बादाम पर शुल्क का मुद्दा PM मोदी के सामने उठाएं'

अमेरिका द्वारा भारत सहित कई अन्य देशों से इस्पात और एल्युमिनियम पर ऊंचा शुल्क लगाने का जवाब देते हुए भारत ने भी अमेरिका से आयातित बादाम, अखरोट समेत 28 उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिया है.

अमेरिकी सांसद बोले, 'माइक पोम्पियो बादाम पर शुल्क का मुद्दा PM मोदी के सामने उठाएं'
फाइल फोटो

वॉशिंगटन: अमेरिका के प्रभावशाली सांसद जोश हार्डर ने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से अपनी भारत यात्रा के दौरान बादाम पर शुल्क वृद्धि का मुद्दा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष बैठक में उठाने को कहा है. पोम्पियो अगले हफ्ते भारत की यात्रा पर जा रहे हैं. 

अमेरिका द्वारा भारत सहित कई अन्य देशों से इस्पात और एल्युमिनियम पर ऊंचा शुल्क लगाने का जवाब देते हुए भारत ने भी अमेरिका से आयातित बादाम, अखरोट समेत 28 उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिया है. वाणिज्य मंत्रालय ने पिछले हफ्ते अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने की अपनी मंशा को स्पष्ट कर दिया. इससे पहले, भारत लगातार इस शुल्क वृद्धि को लागू करने की तिथि को आगे के लिये टालता रहा है. 

सांसद जोश हार्डर ने अपने पत्र में विदेश मंत्री पोम्पियो को भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बादाम पर जवाबी शुल्क लगाये जाने का मुद्दा उठाने के लिए कहा है. हार्डर कैलिफोर्निया के सेंट्रल वैली का प्रतिनिधित्व करते हैं. यह क्षेत्र अमेरिका में बादाम के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है. 

हार्डर ने कहा कि हमारे शीर्ष राजनयिक भारत के प्रधानमंत्री के साथ बैठक करने वाले हैं. उनका काम अमेरिकी हितों को आगे बढ़ाना है. इसमें सेंट्रल वेली की जरूरतें भी शामिल हैं. मुझे उम्मीद है कि वह इस मामले को गंभीरता से लेंगे क्योंकि ये शुल्क हमारी स्थानीय अर्थव्यवस्था के लिए बड़ी समस्या हो सकती है. " 

पोम्पियो 25-27 जून तक भारत की यात्रा पर रहेंगे. उनकी यह यात्रा प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच जी -20 शिखर सम्मेलन (28-29 जून) से इतर होने वाली बैठक से पहले प्रस्तावित है.