पुतिन इस तारीख को यूक्रेन के खिलाफ जंग कर देंगे खत्म! सैनिकों को भेजा सीक्रेट मैसेज
Advertisement
trendingNow11134070

पुतिन इस तारीख को यूक्रेन के खिलाफ जंग कर देंगे खत्म! सैनिकों को भेजा सीक्रेट मैसेज

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले कई दिनों से युद्ध (Russia Ukraine War) चल रहा है. इसमें दोनों ही पक्षों को नुकसान उठाना पड़ा है. रूसी सैनिकों के गिरते मनोबल को देखते हुए राष्ट्रपति पुतिन (President Putin) ने 9 मई को युद्ध समाप्ति की घोषणा की है. इसके लिए उन्होंने रूसी सैनिकों के लिए यह शर्त रखी है. 

फाइल फोटो

मॉस्कोः रूस और यूक्रेन के बीच जंग (Russia Ukraine War) जारी है. ऐसे में दोनों ही देशों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. इस बीच रूसी सेना (Russian Army) ने कई बार राजधानी कीव (Kyiv) में कब्जा करने की कोशिश की, लेकिन यूक्रेन के सैनिकों (Ukraine Soldiers) ने उन्हें आगे बढ़ने से रोक दिया. इसी बीच रूस ने अपने सैनिकों (Russian Soldiers) से कहा है कि यूक्रेन पर जीत के लिए 9 मई की तारीख तय की गई है. ऐसे में इस ऐतिहासिक महत्व की तारीख तक जीत सुनिश्चित करें.

  1. रूसी राष्ट्रपति ने युद्ध समाप्ति की तारीख की घोषित
  2. रूसी सैनिकों में यह बात बनी चर्चा का विषय
  3. इस संदेश के बाद रूसी सैनिकों का बढ़ा मनोबल

सैनिकों के बीच चर्चा

'डेली स्टार' में छपी रिपोर्ट के मुताबिक,  रूसी समाचार आउटलेट प्रावदा न्यूज के अनुसार, यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के एक सदस्य ने यह दावा किया है. रूसी संघ के सशस्त्र बलों के सैनिकों (Russian Soldiers) के बीच इस तरह की चर्चा चल रही है कि युद्ध को 9 मई तक समाप्त करना है. युद्ध में रूस का काफी नुकसान होने और सैनिकों का मनोबल गिरने के बावजूद, रूसी संघ के सैन्य और राजनीतिक अधिकारी अभी भी यूक्रेन के खिलाफ युद्ध जारी रखे जाने की बात कर रहे हैं.

रूसी सैनिकों के कब्जे में मेडिकल शिविर

रूस और यूक्रेन की सीमा के पास अधिकतर मेडिकल शिविर रूसी सेना के घायल सैनिकों के कब्जे में हैं. हालांकि, रूसी सैनिक अपने हवाई सैनिकों की लड़ाकू क्षमताओं को बहाल करने का प्रयास कर रहे हैं.

ये भी पढ़ेंःयुद्ध में मारा गया था यह शार्पशूटर, अचानक आया सामने; बोला- अभी मैं ‘जिंदा हूं’

रूस के लिए 9 मई ऐतिहासिक दिन

बता दें कि रूसियों के लिए 9 मई की तारीख ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण है. द्वितीय विश्व युद्ध के अंत का जश्न मनाने के लिए हर साल इस दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है. इस दिन रूसी नाजियों पर सोवियत संघ जीत का दावा करता है. इस दिन मॉस्को में एक विशाल सैन्य परेड का आयोजन किया जाता है. इसमें सोवियत संघ के पूर्व सदस्यों के साथ ही इजराइल और सर्बिया की सेना भी शामिल होती है.

रूसियों ने नाजियों पर जीत की थी दर्ज

विशेषज्ञ थॉमस ग्राहम ने न्यूजवीक को बताया कि पिछली शताब्दी की रूस की नाजी जर्मनी पर महान जीत थी, जो सोवियत लोगों के बलिदान से मिली थी. ऐसे में राष्ट्रपति पुतिन इस नाजी विरोधी कहानी को दोहराने की कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए वह सैनिकों की भावना को मजबूत करने के लिए समर्थन जुटा रहे हैं. 

LIVE TV

Trending news