डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, कितना बेईमान है धोखेबाज 'वॉशिंगटन पोस्ट', रद्द किए प्रेस अधिकार
Advertisement
trendingNow1293692

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, कितना बेईमान है धोखेबाज 'वॉशिंगटन पोस्ट', रद्द किए प्रेस अधिकार

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के प्रमुख दैनिक अखबार द वाशिंगटन पोस्ट पर अपने बारे में झूठी बातें लिखने का आरोप लगाते हुए अखबार के प्रेस अधिकार (क्रिडेन्शियल) निरस्त कर दिए। अनेक पुलित्जर पुरस्कार जीत चुके और पत्रकारिता के मानकों एवं मूल्यों के पुरोधा माना जाने वाले ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ की गिनती विश्व के सबसे प्रभावशाली अखबारों में होती है।

 डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, कितना बेईमान है धोखेबाज 'वॉशिंगटन पोस्ट', रद्द किए प्रेस अधिकार

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के प्रमुख दैनिक अखबार द वाशिंगटन पोस्ट पर अपने बारे में झूठी बातें लिखने का आरोप लगाते हुए अखबार के प्रेस अधिकार (क्रिडेन्शियल) निरस्त कर दिए। अनेक पुलित्जर पुरस्कार जीत चुके और पत्रकारिता के मानकों एवं मूल्यों के पुरोधा माना जाने वाले ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ की गिनती विश्व के सबसे प्रभावशाली अखबारों में होती है।

ट्रंप ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, ‘रिकॉर्ड कायम करने वाले ट्रंप अभियान की बेहद गलत कवरेज और रिपोर्टिंग के कारण हम धोखेबाज और बेईमान वाशिंगटन पोस्ट के प्रेस अधिकारों को निरस्त कर रहे हैं।’ ट्रंप ने एक अन्य पोस्ट में लिखा, ‘मैं राष्ट्रपति बराक ओबामा का प्रशंसक नहीं हूं लेकिन देखिए कि धोखेबाज वॉशिंगटन पोस्ट कितना बेईमान है..उन्होंने अपने शीर्षक में लिखा, ‘डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि राष्ट्रपति ओबामा ओरलैंडो गोलीबारी में संलिप्त थे।’ यह बेहद दुखद है। उधर, ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने एक बयान में कहा है कि वह ट्रंप को सामान्य तरीके से कवर करना जारी रखेगा।

द वॉशिंगटन पोस्ट के संपादक मार्टिन बैरोन ने कहा, ‘द वॉशिंगटन पोस्ट के प्रेस क्रिडेन्शियल निरस्त करने का डोनाल्ड ट्रंप का फैसला एक स्वतंत्र और निष्पक्ष प्रेस की भूमिका को नकारने से कम नहीं है।’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘जब कवरेज में वह नहीं आता, जो कोई उम्मीदवार चाहता है, तो समाचार संगठन को बाहर कर दिया जाता है।’ बैरोन ने कहा, ‘द पोस्ट डोनाल्ड ट्रंप को पहले की ही तरह सम्मान, ईमानदारी, सटीकता, उर्जा और निर्भीकता के साथ कवर करना जारी रखेगी। हमें हमारी कवरेज पर गर्व है और हम उसपर टिके रहेंगे।’ ‘द ट्रंप कैंपेन’ अपने फैसले पर टिका रहा। 

प्रचार अभियान ने एक बयान में कहा, ‘यह दुर्भाग्य है कि द वॉशिंगटन पोस्ट श्रीमान ट्रंप को बहुत गलत तरीके से कवर करता है।’ अभियान ने कहा, ‘आज का शीर्षक -‘डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि राष्ट्रपति ओबामा ओरलैंडो गोलीबारी में संलिप्त थे’- इस बात का सटीक उदाहरण है। हम एक ऐसे प्रकाशन के साथ काम करने की बाध्यता महसूस नहीं करते, जिसने अपनी पत्रकारिता के प्रति निष्ठा से उपर अपनी ‘क्लिक’ की जरूरतों को रखा।’ 

संक्षिप्त बयान में कहा गया, ‘उनकी पत्रकारिता के प्रति कोई निष्ठा नहीं है और वे श्रीमान ट्रंप के बारे में झूठी बातें लिखते हैं। श्रीमान ट्रंप किसी खराब खबर का बुरा नहीं मानते लेकिन उसमें ईमानदारी होनी चाहिए।’ अभियान की ओर से आरोप लगाया गया, ‘सच्चाई यह है कि द वॉशिंगटन पोस्ट का इस्तेमाल अमेजन के मालिकों द्वारा अपने राजनीतिक लॉबिस्ट के तौर पर किया जा रहा है ताकि उन्हें करों का भुगतान न करना पड़े और एकाधिकार से जुड़े चलनों के कारण मुकदमे का सामना न करना पड़े। इन चलनों के कारण डिपार्टमेंट स्टोरों और खुदरा उद्योग की तबाही हुई है।’

Trending news