डोनाल्‍ड ट्रंप बोले, 'उत्तर कोरियाई नेता किम का ‘बहुत अच्छा’ पत्र मिला है'

ट्रंप ने यह बयान ऐसे समय दिया जब किम ने चेताया है कि अगर वाशिंगटन प्रतिबंधों पर अडिग रहता है तो प्योंगयांग परमाणु वार्ता पर अपना रुख बदल सकता है.

डोनाल्‍ड ट्रंप बोले, 'उत्तर कोरियाई नेता किम का ‘बहुत अच्छा’ पत्र मिला है'
उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप. फाइल फोटो

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि उन्हें उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की तरफ से ‘‘बहुत अच्छा पत्र’’ मिला है.

ट्रंप ने यह बयान ऐसे समय दिया जब किम ने चेताया है कि अगर वाशिंगटन प्रतिबंधों पर अडिग रहता है तो प्योंगयांग परमाणु वार्ता पर अपना रुख बदल सकता है. ट्रंप ने कैबिनेट बैठक में कहा, ‘‘मुझे अभी किम जोंग उन से बहुत अच्छा पत्र मिला है.’’ उन्होंने दोहराया कि वह उत्तर कोरियाई नेता के साथ दूसरी शिखर वार्ता करने की अब भी उम्मीद करते हैं. दोनों नेताओं की पहली बैठक पिछले साल जून में सिंगापुर में हुई थी.


फाइल फोटो

बता दें इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा था कि वह उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन से मुलाकात को लेकर उत्सुक हैं. गौरतलब है कि किम ने एक दिन पहले ही अपने नववर्ष के संबोधन में कहा था कि यदि अमेरिका उसके खिलाफ दबाव बनाना और प्रतिबंध जारी रखता है तो वह अपने नरम रुख पर विचार करने को बाध्य होगा.

उत्तर कोरिया के शासक के भाषण का हवाला देते हुए ट्रंप ने ट्वीट किया है, मैं भी चेयरमैन किम से मिलने को लेकर उत्सुक हूं, जिन्हें यह अहसास है कि उत्तर कोरिया में आर्थिक क्षमता कूट-कूट कर भरी है.उन्होंने लिखा, किम जोंग उन कहते हैं कि उत्तर कोरिया कोई परमाणु हथियार नहीं बनाएगा, उनका परीक्षण नहीं करेगा और न ही उन्हें किसी और को देगा और वह राष्ट्रपति ट्रंप से किसी भी वक्त मिलने को तैयार हैं. पिछले वर्ष जून में ट्रंप और किम के बीच सिंगापुर में बातचीत हुई थी और दोनों नेताओं के बीच उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण और अन्य मुद्दों पर सहमति बनी थी.