कांग्रेस नेताओं से ट्रंप की बैठक रही बेनतीजा, अमेरिका में अब भी ठप्प है सरकारी कामकाज

अमेरिकी सरकार के आंशिक रूप से ठप पड़े कामकाज पर गतिरोध को सुलझाने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के बीच व्हाइट हाउस में बुधवार को हुई बैठक बेनतीजा रही.

कांग्रेस नेताओं से ट्रंप की बैठक रही बेनतीजा, अमेरिका में अब भी ठप्प है सरकारी कामकाज
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फाइल फोटो

वॉशिंगटन : अमेरिकी सरकार के आंशिक रूप से ठप पड़े कामकाज पर गतिरोध को सुलझाने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के बीच व्हाइट हाउस में बुधवार को हुई बैठक बेनतीजा रही. बैठक में अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण की ट्रंप की मांग को लेकर रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेट्स अपने-अपने रुख पर अड़े रहे. 

ट्रंप इस दीवार के लिए 5.2 अरब डॉलर की निधि मांग रहे हैं और उनके मुताबिक अमेरिका में अवैध आव्रजकों के प्रवेश को रोकने के लिए इस दीवार का बनना बेहद जरूरी है. वहीं डेमोक्रेट्स का कहना है कि इस तरह का कदम उठाना “करदाताओं के धन की बर्बादी” है. सिचुएशन रूम में हुई इस बेनतीजा बैठक के बाद कांग्रेस नेता और ट्रंप शुक्रवार को एक बार फिर मिलने पर सहमत हुए हैं. 

कांग्रेस के नवनिर्वाचित सदस्य बृहस्पतिवार यानि 116वीं कांग्रेस के पहले दिन को शपथ ले सकते हैं. डेमोक्रेटिक नेता नैंसी पेलोसी का अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स का अध्यक्ष बनना तय है. ट्रंप ने बैठक के बाद ट्वीट किया, “कांग्रेस के रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेट नेताओं के साथ सीमा सुरक्षा पर आज महत्वपूर्ण बैठक हुई. दोनों पक्षों का फंडिंग विधेयक को पारित कराने के लिए साथ काम करना जरूरी है जो राष्ट्र एवं उसके लोगों की रक्षा करे- यह सरकार का प्रथम एवं सबसे जरूरी कर्तव्य है.” 

वहीं पेलोसी ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि उनकी योजना सीमा दीवार के लिए वित्तपोषण के बिना खर्च विधेयक पर डेमोक्रेटिक कानून के साथ आगे बढ़ने की है. गुरुवार से हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स में डेमोक्रेट्स को बहुमत हासिल होगा. 

(इनपुट-भाषा)