Bihar Election: स्ट्राइक रेट में भी अव्वल रही भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के लिए बिहार का चुनाव अग्निपरीक्षा की तरह रहा. जिसमें भगवा खेमा पूरी तरह खरा उतरा. इस बात का संकेत दिखाता है बिहार में मतदान का स्ट्राइक रेट

Written by - Brijesh Gopinath | Last Updated : Nov 11, 2020, 02:14 PM IST
  • बिहार चुनाव में भाजपा पर मतदाताओं को सबसे ज्यादा भरोसा
  • जबरदस्त रहा स्ट्राइक रेट
  • कम सीटों पर लड़कर अपेक्षाकृत ज्यादा जीत हासिल की
Bihar Election: स्ट्राइक रेट में भी अव्वल रही भाजपा

पटना: बिहार चुनाव (Bihar assembly election) में इस बार कांटे की टक्कर देखने को मिली. पल पल बदलते आंकड़ों ने बिल्कुल वन डे क्रिकेट की तरह का रोमांच पैदा किया. सभी पार्टियों ने चुनाव में पूरी ताकत झोंकी. एनडीए (NDA) और महागठबंधन के बीच जीत का फासला भी छोटा ही रहा. लेकिन भाजपा (BJP) ने इसमें भी बाजी मार ली.

बिहार चुनाव में सबसे धाकड़ प्रदर्शन भाजपा का रहा. भाजपा 110 सीटों पर चुनाव लड़ी और 74 सीटों पर जीत हासिल की. उसका का स्ट्राइक रेट 67% रहा.

भाजपा के बाद नंबर आता है वामपंथी दलों का. जिन्होंने राजद के नेतृत्व में चुनाव लड़ा. बिहार चुनाव में लेफ्ट पार्टियों का प्रदर्शन भी शानदार रहा.

सीपीआई,सीपीएम और सीपीआई (माले) ने 29 सीटों पर चुनाव लड़ा और 16 पर जीत हासिल की. तीनों लेफ्ट पार्टियों का संयुक्त स्ट्राइक रेट 55% रहा. आरजेडी के साथ गठबंधन का फायदा लेफ्ट पार्टियों को मिलता हुआ दिखा. 

तेजस्वी यादव की आरजेडी ने 144 सीटों पर चुनाव लड़ा और 75 पर जीत हासिल की.आरजेडी का स्ट्राइक रेट 52.8% रहा.

इसके बाद नंबर आता है बिहार में सत्तारुढ़ जदयू का. जिसने115 सीटों पर चुनाव लड़ा और 43 पर जीत हासिल की. उसका स्ट्राइक रेट 37 फीसदी रहा. 

महागठबंधन की दूसरी पार्टी कांग्रेस ने 70 सीटों पर चुनाव लड़ा और 19 पर जीत हासिल की. कांग्रेस का स्ट्राइक रेट 27.1% रहा.

बिहार चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM 20 सीटों पर चुनाव लड़ी और 5 पर जीत हासिल की. उसका स्ट्राइक रेट 25% रहा.

बिहार के चुनाव ने एक बार फिर से साबित कर दिया है. भाजपा की लोकप्रियता का ग्राफ दिनों दिन चढ़ता ही जा रहा है. क्योंकि एक राष्ट्रीय पार्टी होने के बावजूद उसे क्षेत्र विशेष में मतदाताओं का अच्छा समर्थन मिला. भाजपा को मिला जनसमर्थन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भी लोकप्रियता का पैमाना है. 

ये भी पढ़ें- नीतीश के 9 मंत्रियों की हार ने उसे अर्श से फर्श पर पहुंचा दिया

ये भी पढ़ें- बिहार के बाद अब बंगाल की बारी

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़