संसद भवन पर हमले की 18वीं बरसी: PM मोदी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

देश की संसद पर हुए आतंकी हमले को 18 साल बीत चुके हैं, लेकिन उस हमले में हुए भारत के नुकसान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है. 18वीं बरसी के मौके पर प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी समेत दोनों सदनों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2019, 03:04 PM IST
    1. संसद भवन पर आतंकी हमले की 18वीं बरसी
    2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि
    3. दोनों सदनों में मौन रखकर किया गया याद
    4. साल 2001 में आंतकियों ने की थी अंधाधुंध फायरिंग
संसद भवन पर हमले की 18वीं बरसी: PM मोदी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के मंदिर पर हमला कर हिन्दुस्तान को दहलाने की साजिश यानी संसद भवन पर हमले की आज 18वीं बरसी है. 18 साल पहले आज ही के दिन 13 दिसंबर 2001 को आंतकियों ने हमला करते हुए अंधाधुंध फायरिंग की थी. 18 साल बीतने के बाद शुक्रवार को संसद हमले में शहीद हुए लोगों को याद किया गया

दोनों सदनों में दी गई शहीदों को श्रद्धांजलि

संसद पर 2001 में हुए आतंकी हमले की 18वीं बरसी के मौके पर दोनों सदनों में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई. संसद की रक्षा करते हुए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले सुरक्षाकर्मियों और संसद कर्मियों सहित अन्य को इस मौके पर याद किया गया. साथ ही आतंकवाद का पूरी दृढ़ता के साथ मुकाबला करने का संकल्प दोहराया गया.

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करके शहीदों को याद किया और शहादत को सलाम किया. राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट में लिखा है कि, 'एक कृतज्ञ देश शहीदों की बहादुरी और उनके साहस को नमन करता है, जिन्होंने 2001 में संसद भवन की आतंकवादियों से रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी. हम आतंकवाद के हर रूप को खत्म करने और उसे हराने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि

संसद भवन परिसर में सुबह-सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू समेत कई नेताओं ने साल 2001 में संसद हमले में हुए शहीदों को नमन किया. साथ ही उन्होंने सभी शहीदों की तस्वीरों पर पुष्प अर्पित करके उन्हें श्रद्धांजलि दी. इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद मनमोहन सिंह और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद भी मौजूद रहे.

लोकसभा में बैठक शुरू होने पर सदन के अध्यक्ष ओम बिरला ने और राज्यसभा में कार्यवाही शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने आज ही के दिन 18 साल पहले हुए आतंकी हमले का जिक्र किया. दोनों ही सदनों में, सदस्यों ने आतंकियों की गोलीबारी में जान गंवाने वाले लोगों की याद में कुछ पलों का मौन रखा गया.

आपको बता दें, कि आज ही के दिन 18 साल पहले 13 दिसंबर 2001 को लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के आतंकवादियों ने देश की संसद पर हमला करते हुए ताबड़तोड़ गोलीबारी की थी. जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई थी. सुरक्षा बलों की कार्रवाई में ये आतंकवादी मारे गए थे.

इसे भी पढ़ें: नये नागरिकता कानून को राष्ट्रपति की मंजूरी, कई लोगों की जिंदगी में आया नया सवेरा

संसद पर हुए इस आतंकी हमले में दिल्ली पुलिस के पांच जवान, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की एक महिलाकर्मी, संसद परिसर में तैनात एक वॉच एंड वार्ड कर्मचारी और एक माली ने अपनी जान गंवा दी थी. गोलीबारी में न्यूज एजेंसी एएनआई के एक कैमरामैन की भी मौत हो गई थी.

ट्रेंडिंग न्यूज़