महाराष्ट्र में कोरोना का आफत'काल'! फिल्मों, टीवी सीरियल की शूटिंग बंद

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या महाराष्ट्र में तेज रफ्तार से बढ़ रही है. फिल्म इंडस्ट्री ने देशभर में शूटिंग बंद करने का फैसला किया है. साथ ही महाराष्ट्र में विदेशी टूरिस्ट और घरेलू पर्यटन स्थलों पर ग्रुप टूर पर रोक लगा दी गई है. आपको ऐसी ही जानकारी देते हैं, इस खास रिपोर्ट में

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 16, 2020, 03:18 PM IST
    • सभी स्कूल-कॉलेज बंद, परीक्षाएं जारी रहेंगी
    • कोरोना को लेकर मुंबई में धारा 144 लागू
    • फिल्म इंडस्ट्री का देशभर में शूटिंग बंद करने का फैसला
    • 19 से 31 मार्च तक फिल्मों, टीवी सीरियल की शूटिंग बंद
    • विदेशी टूरिस्ट और घरेलू पर्यटन स्थलों पर ग्रुप टूर पर रोक
    • सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों में 31 मार्च तक छुट्टी
    • 10वीं, 12वीं और यूनिवर्सिटी की परीक्षा अपने शेड्यूल से होंगी
    • MCA ने अपने सभी मैच 31 मार्च तक रद्द करने का फैसला
महाराष्ट्र में कोरोना का आफत'काल'! फिल्मों, टीवी सीरियल की शूटिंग बंद

नई दिल्ली: कोरोना ने पूरी दुनिया में इमरजेंसी जैसे हालात पैदा कर दिए हैं. लेकिन भारत में जिस तरह कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है और धीरे-धीरे पैर पसार रहा है. उससे हर कोई दहशत में है, कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में दर्ज किए गए हैं. देश की आर्थिक राजधानी और मायानगरी मुंबई भी कोरोना से जंग लड़ रही है.

सरकारी अस्पताल से 11 लोग फरार

कोरोना प्रभावित मरीजों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए सरकार और प्रशासन हरकत में आ गया है. इसी बीच मुंबई से सटे पनवेल स्थित एक सरकारी अस्पताल से 11 लोगों के फरार होने से हड़कंप मच गया है. शक है कि इसमें कुछ लोग कोरोना के संदिग्ध मरीज और अस्पताल के कर्मचारी शामिल हैं. बताया जा रहा है सरकारी अस्पताल से जो मरीज भागें हैं उनके कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आनी बाकी थी और इन मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया गया था. वैसे मरीजों के अस्पताल से फरार होने का यह कोई पहला मामला सामने नहीं आया है. इससे पहले भी कई मामले सामने आ चुके हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या 35 पार

आपको बता दें, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 35 से ज्यादा पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. सबसे ज्यादा पुणे में 16 मरीज कोरोना वायरस से पीड़ित हैं. मुंबई में 8 मरीज, नवी मुंबई में 2, नागपुर में 4 पॉजिटिव केस, यवतमाल में 2 और ठाणे, कल्याण, पनवेल, अहमदनगर और औरंगाबाद में 1-1 मरीज कोरोना की चपेट में है.

19 से 31 मार्च तक फिल्मों, टीवी सीरियल की शूटिंग बंद 

कोरोना से संक्रमित बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए मुंबई पुलिस ने शहर में धारा 144 लागू कर दी है. बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री ने भी तीन दिनों के भीतर देशभर में शूटिंग बंद करने का फैसला किया है. 19 से 31 मार्च तक फिल्मों, टीवी सीरियलों और वेब सीरीज की शूटिंग बंद रखने का फैसला किया है.

MPSC की परीक्षाओं को 31 मार्च तक टाला गया

इसके साथ ही मुंबई पुलिस ने 31 मार्च तक विदेशी टूरिस्ट और घरेलू पर्यटन स्थलों पर ग्रुप यात्रा कराने से टूर ऑपरेटरों पर रोक लगा दी है. कोरोना के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग ने MPSC की परीक्षाओं को 31 मार्च तक टाल कर दिया है.

सार्वजिनक स्थल बंद, सिनेमा, जिम, स्विमिंग पूल बंद

सरकार ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों में 31 मार्च तक छुट्टी करने का आदेश दिया है. हालांकि 10वीं, 12वीं और यूनिवर्सिटी की परीक्षा अपने शेड्यूल के मुताबिक जारी रहेंगी. मुंबई समेत 6 शहरों में सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, थिएटर, जिम और पार्कों को बंद रहेंगे. इसके अलावा मुंबई क्रिकेट संघ यानी MCA ने अपने सभी मैच 31 मार्च तक रद्द करने का फैसला किया है.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने रविवार को कोरोना प्रभावित मरीजों के लिए किए गए इंतजामों का जायजा लिया और मुंबई में लैब्स की संख्या दोगुनी करने का आदेश दिया है. इसके साथ ही अन्य शहरों में भी लैब की व्यवस्था की जा रही है जहां तत्काल मरीजों के सैंपल्स की जांच की जा सके.

इसे भी पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं पर कोरोना की चोट, भारत के तीन सेक्टर्स भी घायल

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के मद्देनजर महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने आज अपने आवास पर रिव्यू मीटिंग बुलाई और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिला कलेक्टरों से कोरोना वायरस की रोकथाम का जायजा लिया. इससे पहले रविवार को पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बातचीत कर महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के हालात का जायजा लिया.

इसे भी पढ़ें: कोरोना के कहर से बचाव के लिए हिंदू संस्कृति और संस्कार सबसे बड़ा मार्ग

इसे भी पढ़ें: सार्क देशों में बजा भारत का डंका, इमरजेंसी फंड में भारत देगा एक करोड़ डॉलर

ट्रेंडिंग न्यूज़