29 दिसंबर को शपथ लेंगे हेमंत, उद्धव समेत 6 मुख्यमंत्री होंगे शामिल

झारखंड में हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण की तारीख तय हो गयी है. वो इसी महीने 29 तारीख को झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसमें शामिल होने के लिये करीब 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने सहमति दी है.  

  29 दिसंबर को शपथ लेंगे हेमंत, उद्धव समेत 6 मुख्यमंत्री होंगे शामिल

रांची: झारखंड में बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) गठबंधन ने पूर्ण बहुमत हासिल करने के बाद सरकार गठन की तैयारी शुरू कर दी है. शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी के अलावा पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी शामिल होंगी. शपथ ग्रहण समारोह 29 दिसंबर को होगा.

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे भी होंगे शामिल

मेहमानों की जो सूची मीडिया को सौंपी गयी है, उसके मुताबिक महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे भी हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे. उन्हें इसमें आने के लिये विशेष निमंत्रण सौंपा गया है जिसे उन्होंने स्वीकार भी कर लिया है. 

इन नेताओं को भी निमंत्रण

झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व वाली सरकार ने शपथ ग्रहण समारोह को यादगार बनाने के लिए विपक्ष के अहम चेहरों को निमंत्रण दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, राजद से लालू प्रसाद यादव, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को भी निमंत्रण भेजा गया है. साथ ही पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भी आमंत्रित किया गया है.

JMM को मिली है शानदार जीत

झारखंड विधानसभा चुनाव में JMM को शानदार जीत मिली है. भाजपा को सत्ता से बाहर करकें हेमंत सोरेन दूसरी बार झारखंड की कमान संभालेंगे. JMM, कांग्रेस और राजद के गठबंधन को 47 सीटों पर और भाजपा को केवल 25 सीटों पर जीत हासिल हुई. भाजपा के सीएम रघुवरदास खुद भी चुनाव हार गये. बता दें कि कांग्रेस चाहती है कि झारखंड में कांग्रेस का उप-मुख्यमंत्री हो ताकी उसके वोट बैंक को भी सीधा संदेश जाए कि वो उनके हित के लिए चिंतित हैं. झारखंड में सरकार को लेकर बैठक में कांग्रेस उप मुख्यमंत्री की मांग रखेगी.

ये भी पढ़ें- क्या हो सकता है सोरेन मंत्रिमंडल का स्वरुप