Growth Rate: सुधर रही है देश की Economy, SBI ने GDP पर जताया ये अनुमान

अब भारतीय अर्थव्यवस्था से जुड़ी एक बड़ी खुशखबरी आई है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के एक अनुमान के अनुसार आने वाले वर्ष में भारत की GDP मजबूती से आगे बढ़ेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 17, 2020, 06:16 AM IST
  • कमजोर पड़ा अर्थव्यवस्था को नुकसान होने वाला दावा
  • धीरे धीरे पुरानी मजबूती हासिल कर लेगी GDP
Growth Rate: सुधर रही है देश की Economy, SBI ने GDP पर जताया ये अनुमान

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी (Corona Pandemic) के कारण पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) पर बहुत बुरा असर पड़ा था और भारत भी आर्थिक संकट (Economic Crisis) से जूझ रहा था. अब भारतीय अर्थव्यवस्था से जुड़ी एक बड़ी खुशखबरी आई है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के एक अनुमान के अनुसार आने वाले वर्ष में भारत की GDP मजबूती से आगे बढ़ेगी.

कमजोर पड़ा अर्थव्यवस्था को नुकसान होने वाला दावा

आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की एक शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि बेहतर सुधार के चलते वित्त वर्ष 2020-21 में GDP विकास दर माइनस 7.4 रहने का अनुमान है, जबकि पूर्व अनुमान के मुताबिक यह आंकड़ा ऋणात्मक 10.9 प्रतिशत था.इससे पहले कहा जा रहा था कि अगले साल भी भारत की आर्थिक वृद्धि दर पर लगाम लगी रहेगी और GDP माइनस में पहुंच जाएगी. ये दावा पर गलत साबित हो रहा है.

क्लिक करें-  Lockdown से पर्यावरण को हुआ लाभ, कार्बन उत्सर्जन में आई 7 फीसदी की कमी

धीरे धीरे पुरानी मजबूती हासिल कर लेगी GDP

उल्लेखनीय है कि जो अनुमान लगाया जा रहा है उसके अनुसार देश की GDP में आने वाले समय में जमकर उछाल देखा जाएगा और पूर्व की तरह वृद्धि दर (Growth Rate) तेजी से आगे बढ़ेगी. GDP के महामारी से पूर्व के स्तर पर दोबारा पहुंचने में वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही से सात तिमाहियों का वक्त लगेगा.

क्लिक करें-  International Monkey Day है आज, जानिये क्यों मनाते हैं यह विशेष बंदर दिवस

इससे पहले Global Rating Agency ने मंगलवार को चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास दर के अनुमान को बढ़ाकर माइनस 9 फीसदी (-9 Percent) से माइनस 7.7 फीसदी कर दिया है. रेटिंग एजेंसी ने अर्थव्यवस्था में बढ़ती मांग और कोविड-19 के मामलों में कमी के चलते अपने अनुमान को संशोधित किया है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़