बीकानेर में तापमान में भारी गिरावट के साथ बढ़ा कोहरा, बढ़ा लोगों की मुश्किलें

 मौसम विभाग की मानें तो ये सर्दी की सिर्फ शुरुआत है. आने वाले दिनों में पारा शुन्य डिग्री के पास तक जा सकता है.

बीकानेर में तापमान में भारी गिरावट के साथ बढ़ा कोहरा, बढ़ा लोगों की मुश्किलें
बीकानेर में सर्दी और कोहरे में अब अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है.

बीकानेर: पहाड़ों में हुई बर्फ़बारी का असर अब मैदानी इलाक़ों ने साफ़ देखने को मिल रहा है. क्रिसमस की सुबह रेगिस्तान पूरी तरह से सर्दी की आगोश में नजर आया. वहीं, बीकानेर में सर्दी और कोहरे ने जन-जीवन को पूरी तरह से प्रभावित कर दिया है. बीकानेर में सर्दी और कोहरे में अब अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है.

बीकानेर में बुद्धवार को सुबह से ही कोहरा छाया रहा. कोहरे ने पूरे शहर को अपनी आगोश में ले लिया. ऐसे में सबसे ज़्यादा परेशानी आम जनता को हो रही है. लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं. वहीं, पारा गिरने से ठिठुरन तेज़ हो गयी है. लोग अपने घरों से मोटे कपड़े पहने और चेहरे को भी ढ़क के निकल रहे हैं.

रेगिस्तानी खुले इलाको में सर्दी का ज्यादा एहसास किया जा रहा है. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो ये सर्दी की सिर्फ शुरुआत है. आने वाले दिनों में पारा शुन्य डिग्री के पास तक जा सकता है.

प्रदेश में बीती रात न्यूनतम तापमान कुछ इस तरह रहा. अजमेर 11.5 डिग्री, भीलवाड़ा 11.8 डिग्री, वनस्थली 7.6 डिग्री, अलवर 3.4 डिग्री, जयपुर 8.4 डिग्री, पिलानी 5.1 डिग्री,सीकर 6 डिग्री, कोटा 12.8 डिग्री, सवाईमाधोपुर 10.7 डिग्री, बूंदी 8.4 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 12.5 डिग्री,डबोक 13.9 डिग्री, बाड़मेर 11.9 डिग्री, जैसलमेर 8.1 डिग्री, जोधपुर 12.3 डिग्री, फलौदी 9.6 डिग्री, बीकानेर 8.1 डिग्री, चूरू 5 डिग्री, गंगानगर 4.8 डिग्री रहा पारा.

रात के साथ ही दिन में भी कड़ाके की सर्दी लोगों को जमकर परेशान कर रही है. प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में अभी भी बादलों की आवाजाही, शीतलहर और कोहरे के चलते दिन के तापमान में लगातार गिराटव दर्ज की जा रही है. जिसके कारण दिन के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है. इस दौरान श्रीगंगानगर में सबसे कम 15.4 डिग्री दिन का तापमान दर्ज किया गया.

बता दें कि प्रदेश में बीते दिन अधिकतम  तापमान कुछ इस तरह रहा. अजमेर 23.5 डिग्री, जयपुर 24 डिग्री, कोटा 23.7 डिग्री, डबोक 22.2 डिग्री, बाड़मेर 25.6 डिग्री, जैसलमेर 23.5 डिग्री, जोधपुर 24.8 डिग्री, बीकानेर 22.9 डिग्री, चूरू 17.9 डिग्री, श्रीगंगानगर में 15.4 डिग्री रहा.