नये साल पर 'सफेद' आपातकाल! उत्तर भारत पर 'कोल्ड अटैक'

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से उत्तर भारत कांप रहा है. मैदानी इलाकों में कई जगह पारा माइनस के नीचे गिर चुका हैं. राजधानी दिल्ली में शीतलहर कहर बरपा रही है. दिल्ली में सर्दी ने पिछले 100 के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

नये साल पर 'सफेद' आपातकाल! उत्तर भारत पर 'कोल्ड अटैक'

नई दिल्ली: देश में सफेद आपातकाल लग चुका है. मैदानी इलाकों में कोहरे की सफेदी और पहाड़ी इलाकों में बर्फ की चादर जम गई है. पूरे उत्तर भारत में ठंड और कोहरे की वजह से जिंदगी की रफ्तार थम चुकी है. सर्द हवाओं की वजह से दिल्ली में रिकॉर्डतोड़ ठंड पड़ रही है. राजधानी के इतिहास में ये दूसरा सबसे ठंडा दिसंबर है. मौमस विभाग के मुताबिक 118 साल में आज सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया है.

दिल्ली में 118 साल में सबसे ठंडा दिन

दिल्ली में 118 साल में सोमवार सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया है. 1919 के बाद ये दूसरा सबसे ठंडा दिसंबर है. दिल्ली में पिछले 17 दिन से लगातार भयानक ठंड पड़ रही है. सोमवार को भी राजधानी का न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इस सीजन में इस दिन सबसे ज्यादा कोहरा देखने को मिला. दिल्ली समेत उत्तर भारत में कल भी ठंड का रेड अलर्ट जारी किया है.

शिमला से श्रीनगर तक 'ज़िंदगी जमी'

पहाड़ों में भारी बर्फबारी से जिंदगी जम गई है. जम्मू-कश्मीर के बनिहाल में भारी बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी की वजह से बनिहाल रेलवे स्टेशन में बर्फ जमी गई है. नजारा देखने में तो बेहद खूबसूरत लग रहा है, लेकिन इन कई इंच मोटी बर्फ ने लोगों के लिए परेशानियां खड़ी कर दी हैं. स्टेशन से बर्फ को हटाया जा रहा है. सोमवार सुबह बनिहाल का तापमान 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

भारी बर्फबारी से डल झील जमी

वहीं श्रीनगर में भी ठंड और बर्फबारी से हालत खराब हैं. ठंड इस कदर पड़ रही जिंदगी जम गई है. डल झील में पानी जम चुका है. झील के किनारे बर्फ की मोटी परत बन गई है.

देश में 'सफेद आपातकाल' का रेड अलर्ट!

देश का उत्तरी और पूर्वी हिस्सा भीषण सर्दी से कांप रहा है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और यूपी-बिहार शीतलहर की चपेट में है. दिल्ली में 118 साल बाद ठंड का रिकॉर्ड टूटने के बाद मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया किया हुआ है.

जयपुर

कड़ाके की ठंड ने इस बार रेगिस्तान को भी बर्फिस्तान बना दिया है. दिल्ली से सिर्फ ढाई सौ किलोमीटर दूर जयपुर के ग्रामीण इलाकों में तापमान माइनस में पहुंच गया है. वहीं जयपुर में आज तापमान 1 डिग्री तक गिर गया. दिल्ली-जयपुर हाइवेस पर भयंकर कोहरा देखने को मिला.

कानपुर

यूपी के कानपुर, गाजियाबाद, प्रयागराज, लखनऊ और वाराणसी में कड़ाके की ठंड से लोगों का हाल बेहाल है। कानपुर में आज न्यूनतम तापमान 2 डिग्री से नीचे गिर गया.

पटना 

पटना में ठंड से कांप रहे लोग अलाव और आग के सहारा ले रहे हैं. आज सुबह पटना की शुरुआत भीषण ठंड और कोहरे से हुई, जिससे लोगों को भारी परेशानी हुई. पटना से हालांकि दस बजे तक यहां का आकाश साफ हो गया. कोहरे और ठंड की वजह से कई ट्रेनें रद्द करनी पड़ी.

लाहौल स्पीति, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति और मनाली में भी जबरदस्त ठंड पड़ रही है. लाहौल घाटी में तापमान माइनस 15 डिग्री से नीचे पहुंच गया है. ऐसे में अब नदी भी जमने लगी है.

इसे भी पढ़ें: कुदरत का कोल्ड WAR! ठंड से जम गया द्रास