ENG vs PAK: जीत की कगार पर पहुंच कर बिखरी पाकिस्तान, इंग्लैंड ने हासिल की टेस्ट इतिहास की बेस्ट जीत

England vs Pakistan, 1st Test: इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट में आक्रामकता की अपनी रणनीति की एक और झलक पेश करते हुए सोमवार को यहां पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन अंतिम सत्र में पाकिस्तान को 74 रन से हरा दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 6, 2022, 09:33 AM IST
  • सिर्फ 11 रन में पाकिस्तान ने खोये आखिरी 5 विकेट
  • रॉबिन्सन-एंडरसन के सामने बिखरी पाकिस्तान की पारी
ENG vs PAK: जीत की कगार पर पहुंच कर बिखरी पाकिस्तान, इंग्लैंड ने हासिल की टेस्ट इतिहास की बेस्ट जीत

England vs Pakistan, 1st Test: पाकिस्तान की सरजमीं पर 17 साल बाद टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची इंग्लैंड की टीम ने रावलपिंडी में खेले गये पहले टेस्ट मैच में बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली टीम ने 74 रन से जीत हासिल की. कई रोमांचक मोड़ से गुजरते हुए इस मैच में पाकिस्तान की टीम पांचवे दिन के आखिरी सत्र तक जीतती नजर आ रही थी लेकिन आखिरी सेशन में जेम्स एंडरसन और ऑली रॉबिन्सन की शानदार गेंदबाजी ने इंग्लैंड की वापसी करा के उसे 74 रन से जीत दिला दिया.

सिर्फ 11 रन में पाकिस्तान ने खोये आखिरी 5 विकेट

पाकिस्तान की टीम ने अपने आखिरी के 5 विकेट महज 11 रन के अंदर खो दिये और मैच को गंवा दिया. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने की पाकिस्तान की उम्मीदों को भारी नुकसान पहुंचाया है. पाकिस्तान को आखिरी सेशन में जीत के लिए 86 रन की दरकार थी जबकि उसके पांच विकेट शेष थे लेकिन जेम्स एंडरसन (36 रन पर चार विकेट) और ऑली रॉबिन्सन (50 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने उसने अंतिम सत्र में सिर्फ 11 रन पर पांच विकेट गंवा दिए और पूरी टीम 268 रन पर सिमट गई.

रॉबिन्सन-एंडरसन के सामने बिखरी पाकिस्तान की पारी

पाकिस्तान की ओर से पदार्पण कर रहे बाएं हाथ के बल्लेबाज सऊद शकील ने सर्वाधिक 76 रन बनाए. इसके अलावा इमाम उल हक (48), मोहम्मद रिजवान (46) और अजहर अली (40) ने भी उपयोगी पारियां खेली लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके. अंतिम सत्र में अपने दूसरे ओवर की दूसरी ही गेंद पर रॉबिन्सन ने आगा सलमान (30) को एलबीडब्लयू करके अजहर के साथ उनकी छठे विकेट की 61 रन की साझेदारी का अंत किया. रॉबिन्सन ने अगले ओवर में अजहर को भी लेग स्लिप में जो रूट के हाथों कैच कराके पाकिस्तान को सातवां झटका दिया.

एंडरसन ने इसके बाद जाहिद महमूद (01) को विकेट के पीछे कैच कराया और एक गेंद बाद हारिस राउफ (00) को एलबीडब्लयू किया. नसीम शाह (06) और मोहम्मद अली (00) की जोड़ी ने इसके बाद 8.4 ओवर तक इंग्लैंड के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा. बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच (56 रन पर एक विकेट) ने नसीम को एलबीडब्लयू करके इंग्लैंड को जीत दिलाई.

जीत की दहलीज पर पहुंच हारी पाकिस्तान

पाकिस्तान ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 80 रन से की. एंडरसन ने दिन के छठे ओवर में इमाम को लेग साइड से बाहर जाती गेंद पर पोप के हाथों कैच कराया. रिजवान को खाता खोलने के लिए 45 मिनट तक इंतजार करना पड़ा. उन्होंने 24वीं गेंद पर खाता खोला. रिजवान ने हालांकि इसके बाद स्पिनरों के खिलाफ खुलकर बल्लेबाजी की जिससे पाकिस्तान ने सुबह के सत्र में 89 रन जोड़े. रिजवान ने ऑफ स्पिनर विल जैक्स के खिलाफ दो चौकों के साथ शुरुआत की. शकील ने बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच पर सीधा चौका जड़कर 104 गेंद में पहला अर्धशतक पूरा किया. 

अजहर को चाय से पहले के अंतिम ओवर में पोप ने जीवनदान दिया. पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले सलमान के खिलाफ भी चाय से पहले रॉबिन्सन और जैक लीच ने एलबीडब्लयू की दो विश्वसनीय अपील की लेकिन वह बच गए. रॉबिन्सन ने दूसरे सत्र में सउद शकील (76) को आउट किया. पदार्पण कर रहे इस बल्लेबाज का मिड ऑन पर कीटोन जेनिंग्स ने शानदार कैच लपका. इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने पूरी पारी के दौरान आक्रामक क्षेत्ररक्षण सजा रखा था. शकील के विकेट से ठीक पहले एंडरसन ने मोहम्मद रिजवान (46) को पोप के हाथों कैच कराया.

इसे भी पढ़ें- IND vs BAN: पहले वनडे मैच में हार के बाद भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, जानें क्यों कटी सभी प्लेयर्स की 80 प्रतिशत मैच फीस

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़