Contactless Card से नए साल में हो सकेगा पांच हज़ार तक का भुगतान

कोरोना महामारी ने डिजिटल लेन-देन को जम कर बढ़ावा दिया है, अब सरकार इसे और भी बढ़ावा देने की योजना तैयार कर रही है, इसलिये नए साल में डिजिटल भुगतान के नियम-कायदों में कई परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 5, 2020, 08:12 PM IST
  • कॉन्टैक्टलेस कार्ड है सुरक्षित
  • गवर्नर ने की घोषणा
  • पुराने वाहन पर होगा फास्टैग अनिवार्य
 Contactless Card से नए साल में हो सकेगा पांच हज़ार तक का भुगतान

नई दिल्ली. नए साल के पहले दिन से अर्थात 1 जनवरी 2021 से कॉन्टैक्टलेस कार्ड के जरिए पांच हज़ार  रुपये तक का भुगतान करना सम्भव हो सकेगा. देश के केन्द्रीय बैंक ने अब नव वर्ष में कॉन्टैक्टलेस कार्ड के ज़रिये भुगतान करने की राशि बढ़ा दी है और अब इस कार्ड का इस्तेमाल करने वाले इसके माध्यम से अधिकतम पांच हज़ार रुपये का भी भुगतान कर सकेंगे. 

कॉन्टैक्टलेस कार्ड है सुरक्षित

कॉन्टैक्टलेस कार्ड का उद्देश्य ही सुरक्षित लेनदेन करना है ताकि कोरोना वायरस जैसे संक्रमण वाले रोगों से मुक्त रहा जा सके.  यह कार्ड लेनदेन के डिजिटल चलन  को बढ़ावा तो देता ही है, साथ ही कोरोना संक्रमण से भी बचाव करता है क्योंकि भुगतान की इस प्रक्रिया में कॉन्टैक्टलेस एनएफसी कार्ड में कार्ड को कार्ड रीडर के पास रखकर पढ़ा जाता है.

गवर्नर ने की घोषणा 

आरबीआई गनर्वर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में लिए अपने निर्णयों की घोषणा करते हुए बताया की अब कॉन्टैक्टलेस कार्ड से भुगतान की सीमा भी एक जनवरी से 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दी गई है. आरबीआई ने भी माना कि कांटेक्टलेस कार्ड के माध्यम से किया गया ट्रांजेक्शन ग्राहकों की सहूलियत भी बढ़ा रहा है और उन्हें कोराना महामारी के मौजूदा हालात में भुगतान का यह सुरक्षित तरीका भी प्रदान कर रहा है.

पुराने वाहन पर होगा फास्टैग अनिवार्य 

1 जनवरी से पुराने वाहनों के लिए भी फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक अधिसूचना के माध्यम से घोषणा कर दी है कि एक जनवरी 2021 से पुराने वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही 01 दिसंबर, 2017 से पहले बेचे गए एम और एन श्रेणी के चार पहिया वाहनों के लिए भी फास्टैग अब ज़रूरी हो जायेगा.

ये भी पढ़ें. Recruitment 2020: CRPF SI और ASI की परीक्षा तिथि जारी, यहां है पूरी जानकारी

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़