Dr Harsh Vardhan बोले- घबराएं नहीं, हमारी स्वदेशी Vaccine तैयार

 शनिवार को हुई ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की 22वीं बैठक में केंद्रीय मंत्री ने महामारी को लेकर जरूरी बातें साझा कीं. उन्होंने कहा कि हमारी मृत्य दर दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर में से एक है, जो कि 1.45  फीसद है. पूरे भारत में 16 करोड़ से ज्यादा  कोरोना टेस्ट हो चुके हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 19, 2020, 04:40 PM IST
  • 6 से 7 महीने के अंदर भारत में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने में समर्थ होगा
  • भारत में दुनिया में सबसे अधिक रिकवरी रेट है.
  • वर्तमान में कोरोना रिकवरी रेट 95.46 फीसदी है.
Dr Harsh Vardhan बोले- घबराएं नहीं, हमारी स्वदेशी Vaccine तैयार

नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री  डॉ. हर्षवर्धन ने शनिवार को Corona Vaccine को लेकर बातचीत की. उन्होंने लोगों से बिल्कुल भी न घबराने की अपील की साथ ही Vaccine को लेकर खुशखबरी भी दी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने बताया कि भारत का रिकवरी रेट दुनिया में सबसे ज़्यादा 95.46 फीसद है.

देश में Corona संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ पहुंच गई.  उन्होंने कहा कि स्वदेशी वैक्सीन को तैयार कर लिया गया है और हमारे पास 30 करोड़ लोगों को टीकाकरण की क्षमता होगी. 

स्वदेशी टीका विकसित किया
मौका था शनिवार को हुई ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की 22वीं बैठक का, इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने महामारी को लेकर जरूरी बातें साझा कीं. उन्होंने कहा कि हमारी मृत्य दर दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर में से एक है, जो कि 1.45  फीसद है. पूरे भारत में 16 करोड़ से ज्यादा  कोरोना टेस्ट हो चुके हैं.

हमारे वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य विशेषज्ञ Vaccine बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं. इस संबंध में जीनोम अनुक्रमण और Corona वायरस आइसोलेशन और स्वदेशी टीका विकसित किया गया है जो 6 से 7 महीने के अंदर भारत में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने में समर्थ होगा. 

95 लाख 50 हजार लोग संक्रमणमुक्त 
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, भारत में कोरोना वायरस के एक करोड़ से अधिक मामले सामने आए हैं. उसमें से 95 लाख 50 हजार लोग सफलतापूर्वक संक्रमणमुक्त हुए हैं. भारत में दुनिया में सबसे अधिक रिकवरी रेट है. वर्तमान में कोरोना रिकवरी रेट 95.46 फीसदी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 347 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,45,136 हो गई है. वहीं देश में अब सक्रिय मामलों की संख्या 3 लाख रह गई है. 

यह भी पढ़िएः Uttarakhand के मुख्यमंत्री Trivendra Singh Rawat और ICMR निदेशक को हुआ Corona

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़