Lobia Dal Benefits: लोहे सी मजबूत बॉडी के लिए जरूर खाएं ये सफेद दाल, मीट-अंडा भी इसके आगे है फेल

Lobia Health Benefits: शरीर में मसल्स को मजबूत रखने के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है. वैसे तो मीट-अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, लेकिन वेजिटेरियन लोग इस दाल को खाकर भी अपनी मांसपेशियों को मजबूत बना सकते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 21, 2023, 03:27 PM IST
  • प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है लोबिया
  • लोबिया खाने से मजबूत होती है मसल्स
Lobia Dal Benefits: लोहे सी मजबूत बॉडी के लिए जरूर खाएं ये सफेद दाल, मीट-अंडा भी इसके आगे है फेल

नई दिल्ली: Lobia Health Benefits: भारतीय घरों में आमतौर पर लंच और डिनर में दाल-चावल खाया जाता है. मीट-अंडे के अलावा दाल को प्रोटीन का सबसे बहेदतर सोर्स माना जाता है. वेजिटेरियन लोगों को मसल्स की मजबूती बनाए रखने के लिए इसका सेवन करने की सलाह भी दी जाती है. अगर आप भी अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में लोबिया दाल को जरूर शामिल करें. हल्के पीले और सफेद रंग की लोबिया को प्रोटीन के मामले में नॉनवेज से भी ज्यादा ताकतवार माना जाता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक 1 कप यानी 170gm लोबिया में 13gm प्रोटीन और 11gm फाइबर पाया जाता है. नियमित लोबिया खाने से शरीर को कई बड़े फायदे मिलते हैं. 

लोबिया खाने के फायदे

हड्डियों के फायदे 
रोजाना लोबिया का सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं. इसमें मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन जोड़ों में दर्द और कमजोरी को दूर करने में मदद करता है. 

ब्लड शुगर 
फाइबर से भरपूर लोबिया का सेवन करने से शुगर के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के मरीज इस दाल का नियमित सेवन कर सकते हैं. 

स्किन  
विटामिन और प्रोटीन से भरपूर लोबिया त्वचा में बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है. इसका सेवन करने से आप दाग-धब्बों की समस्या से भी दूर हो सकते हैं. 

अनिद्रा 
लोबिया में ट्रिप्टोफैन की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो लोग अनिद्रा और बेचैनी की समस्या से पीड़ित हैं वे लोबिया की फलियों का सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं. 

डाइजेशन 
फाइबर युक्त लोबिया डाइजेशन समेत पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. इसका सेवन करने से यह मल को ढीला करता है और आसानी से मल त्याग करने में मदद करता है.  

वेट लॉस 
लोबिया में काफी कम कैलोरी होती है. इसका सेवन करने से न सिर्फ आपका पाचन बेहतर होगा बल्कि आपको वजन कं करने में भी मदद मिलेगी.   

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Uttarakhand Electricity Rate: उत्तराखंड में बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा बड़ा झटका, जेब होगी ढीली 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़