नाश्ते में पोहा खाने के हैं अनेक फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

Poha Health Benefits: पोहा ज्यादातर घरों में सुबह नाश्ते के रूप में खाया जाता है. इंदौर का पोहा तो काफी ज्यादा पसंद भी किया जाता है. क्या आप जानते हैं यह हेल्दी फूड आपको कई बीमारियों से बचा सकता है? 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 14, 2023, 09:14 PM IST
  • नॉर्थ इंडिया में खूब खाया जाता है पोहा
  • पोहा खाने से मजबूत होती है इम्युनिटी
नाश्ते में पोहा खाने के हैं अनेक फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

नई दिल्ली: Poha Health Benefits: नॉर्थ इंडिया में पोहे का एक बेहद ही हेल्दी नाश्ते के रूप में सेवन किया जाता है. खासतौर पर इंदौर में इसे काफी पसंद किया जाता है, हालांकि कई लोग इसके न्युट्रिश्नल वैल्यू को लेकर अभी भी अंजान हैं. बता दें कि पोहे में फाइबर, आयरन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह स्वादिष्ट होने के साथ ही कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है. चलिए जानते हैं इसे खाने के फायदे. 

पोहा खाने के फायदे 

डाइजेशन 
पोहे में मौजूद मौजूद कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर हमारी आंतों को हेल्दी रखने का काम करता है. इसका सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और कब्ज की समस्या नहीं होती है. 

ब्लड प्रेशर 
फाइबर से भरपूर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. इसका नियमित सेवन करने से आप ब्लड शुगर को भी मैनेज कर सकते हैं. 

एनर्जी 
पोहा में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. नियमित सुबह इसका सेवन करने से शरीर को दिनभर के लिए भरपूर एनर्जी मिलती है. 

वेट लॉस 
1 क्वार्टर प्लेट पोहा खाने से हमारा पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इससे भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. 

इम्युनिटी 
आयरन और प्रोटीन से भरपूर पोहा खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत हो सकती है. इसके सेवन से आप एनीमिया के खतरे को कम कर सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढे़ं- ज्यादा केक-पेस्ट्री का सेवन दिमाग को कर सकता है खोखला, युवाओं को पहुंचाता है अधिक नुकसान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़