कोरोना ने कर दिये लगभग पंद्रह प्रतिशत अमरीकी नागरिक बेरोजगार

कोरोना ने तोड़ी है कमर अमेरिका की. अमरीकी अर्थव्यवस्था तो बरबाद हो ही गई है, अमेरिका में बेरोजगारी दर भी बहुत बढ़ गई है और अब लगभग 14.7 फीसदी लोग यहां बेरोजगार हो गये हैं..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 9, 2020, 05:22 PM IST
    • 14.7 प्रतिशत अमरीकी नागरिक हुए बेरोजगार
    • सीनेटर्स ने लिखा है अमरीकी राष्ट्रपति को पत्र
    • जा सकती हैं दो करोड़ नौकरियां
    • अप्रेल में पहुंची है सबसे ऊंची बेरोजगारी दर
कोरोना ने कर दिये लगभग पंद्रह प्रतिशत अमरीकी नागरिक बेरोजगार

नई दिल्ली. अमेरिका में बढ़ती बेरोजगारी की दर अब अपने अब तक के सबसे बुरे स्तर पर पहुंच गई है और 14.7 प्रतिशत अमरीकी नागरिक बेरोजगार हो गये हैं. मौके की नजाकत को भांपते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जरूरी कदम उठाने पड़े हैं और अब अमेरिका में एच-1 बी वीजा को कुछ समय के लिए निलंबित करने की दिशा में विचार किया जा रहा है.

 

राष्ट्रपति ने सीनेटर को लिखा पत्र

अमेरिका में कोरोना का कहर देश के रोजगार के क्षेत्र में भी टूटा है. देश की बेरोजगारी दर आसमानी हो चुकी है और साढ़े चौदह प्रतिशत से अधिक अमेरिकी नागरिक बेरोजगार हो कर घर बैठ गये हैं. इतना ही नहीं लगभग दो करोड़ से अधिक अमेरिकियों की नौकरी पर भी संकट मन्डरा रहा है. इस समस्या के समाधान के लिये डोनाल्ड ट्रंप को अमरीकी सीनेटर टेड क्रूज, टॉम कॉटन, चक ग्रैसली और जोश हावली ने एक पत्र लिखा है और उनको एच-1 बी वीजा को कुछ समय के लिए निलंबित करने का सुझाव दिया है.

जा सकती हैं दो करोड़ नौकरियां

कोरोना महामारी के कारण अमेरिका में आ पहुंची है महामन्दी और इस महामंदी के कारण बेरोजगारी बेरोजगारी दर 14.7 फीसदी को छूने लगी है और यह महामंदी के बाद उच्चतम रिकॉर्ड की गई बेरोजगारी दर है. अब आगे के हालात बता रहे हैं कि अमेरिका में 2 करोड़ से ज्यादा लोगों की नौकरी जा सकती है. वैसे भी अमरीकी नौकरियां बड़ी तेजी से जा रही हैं.

 

अप्रेल में पहुंची है सबसे ऊंची बेरोजगारी दर

इस साल बेरोजगारी दर अमेरिका में फरवरी से गिरनी शुरू हुई थी. फरवरी में बेरोजगारी दर सिर्फ साढ़े तीन फीसदी थी, और ये पचास सालों में सबसे कम थी जो कि अप्रेल के महीने में इतनी ऊंची हो गई कि इसने सारे कीर्तिमान तोड़ दिये और अब यह 14.7 फीसदी हो गई है.

ये भी पढ़ें. तेल के खेल में तकरार, सऊदी अरब की सुरक्षा में अमरीकी कटौती

 

ट्रेंडिंग न्यूज़