अद्वितीय है गीता का महात्म्य, ब्रिटेन सरकार के शपथ ग्रहण में दिखा प्रभाव

श्रीमद्भगवदगीता केवल भारत तक सीमित नहीं है. इसका प्रभाव और प्रताप पूरी दुनिया में फैला है. इसका ताजा उदाहरण ब्रिटेन सरकार के वो मंत्री हैं जिन्होंने भगवदगीता हाथ में लेकर शपथ ग्रहण की.

 अद्वितीय है गीता का महात्म्य, ब्रिटेन सरकार के शपथ ग्रहण में दिखा प्रभाव

दिल्ली: ब्रिटिश कैबिनेट मंत्री आलोक शर्मा और ट्रेजरी के मुख्य सचिव ऋषि सुनाक ने नए हाउस ऑफ कॉमन्स में संसद सदस्यों के रूप में शपथ ली. गौरव की बात ये है कि इन दोनों ने श्रीमद्भगवदगीता हाथ में लेकर पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ पद और गोपनीयता की शपथ ली.

अंतर्राष्ट्रीय विकास सचिव हैं आलोक शर्मा

आलोक शर्मा अंतर्राष्ट्रीय विकास सचिव हैं. इनका जन्म उत्तरप्रदेश के आगरा जिले में हुआ था. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इन्हें अपने मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री बनाया है. ये चौथी बार रीडिंग वेस्ट से चुनाव जीते हैं.

ऋषि सुनाक ने भी गीता की शपथ ली

39 वर्षीय ऋषि सुनाक ने भी श्रीमद्भगवदगीता हाथ में लेकर पूरी आस्था और श्रद्धा से शपथ ग्रहण की. ऋषि सुनाक तीसरी बार यॉर्कशायर के रिचमंड से निर्वाचित हुए हैं. ऋषि सुनाक इन्फोसिस के संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति के दामाद भी हैं. 

 गीता की प्रति हाथ में रखकर ली शपथ 

आलोक शर्मा और सुनाक ने भगवद गीता की प्रति हाथ में रखकर शपथ ली. गीता की एक प्रति पकड़े हुए आलोक शर्मा और सुनाक ने शपथ के मानक शब्दों को कहा कि “मैं सर्वशक्तिमान ईश्वर की कसम खाता हूं कि मैं महामहिम रानी एलिजाबेथ, उनके उत्तराधिकारियों के प्रति कानून के अनुसार सच्ची निष्ठा रखूंगा। इसलिए भगवान मेरी मदद करें".

कंजरवेटिव पार्टी को आम चुनाव में मिली जीत 

मध्यावधि चुनाव कराने का ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का दांव चल गया. उनकी कंजरवेटिव पार्टी ने 650 सदस्यीय संसद में 364 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया. इन नतीजों को ब्रेक्जिट (यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन के अलग होने) पर ब्रिटिश मतदाताओं की मुहर के तौर पर देखा जा रहा है. चुनाव के बाद संसद के प्रथम सत्र से पहले मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई.

ये भी पढ़ें- अमेरिका में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर संसद में बहस शुरू

भारतीय मूल की प्रीति पटेल बनीं ब्रिटेन की गृहमंत्री

ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल सहित भारतीय मूल के तीन मंत्रियों ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल 'पीपुल्स कैबिनेट में अपने पदों को बरकरार रखा है. प्रीति पटेल ब्रिटेन के गृह मंत्री के रूप में एक बार फिर से अपना कार्यभार संभालेंगी. सांसद आलोक शर्मा अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री बने रहेंगे. इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक 'चीफ सेक्रेटरी टू द ट्रेजरी के पद पर बने रहेंगे.