अमेरिका में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर संसद में बहस शुरू

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर अमेरिकी संसद में बहस शुरू हो गयी है. महाभियोग के मामले में संसद के निचले सदन हाउस ऑफ़ रिप्रेज़ेन्टेटिव में बहस शुरू हो गई. अमेरिका में डेमोक्रेट सांसदों के नेतृत्व वाली प्रतिनिधि सभा में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर मतदान कराए जाने का प्रस्ताव दिया गया था.

 अमेरिका में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर संसद में बहस शुरू

दिल्ली: अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया के अंतर्गत अमेरिकी संसद में बहस शुरू हो गयी. डेमोक्रेटिक सांसद बुधवार को रिपब्लिकन राष्ट्रपति के ख़िलाफ़ महाभियोग के दो आरोपों को मंज़ूरी देने के लिए तैयार हैं. निचले सदन से प्रस्ताव पारित हो जाने के बाद ऊपरी सदन सीनेट में मुक़दमा चलेगा.

जानिये महाभियोग की पूरी प्रक्रिया

अमेरिका में डेमोक्रेट सांसदों के नेतृत्व वाली प्रतिनिधि सभा में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर मतदान कराए जाने का  प्रस्ताव है. जिसमें यह तय किया जाएगा कि ट्रंप पर लगे आरोपों को स्वीकार किया जाए या नहीं. अगर ट्रंप के खिलाफ आरोप स्वीकार कर लिए जाते हैं तो इसे रिपब्लिकन पार्टी के नेतृत्व वाली सीनेट में भेजा जाएगा. जो कि इस बात पर विचार करेगी कि ट्रंप को पद से हटाने के मामले को आगे बढ़ाया जाए या नहीं.  ट्रंप को कुर्सी से हटाने के लिए दो तिहाई बहुमत की जरुरत होगी. 

 महाभियोग का सामना करने वाले ट्रंप तीसरे राष्ट्रपति  

आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के ऐसे तीसरे राष्ट्रपति हो सकते हैं जिनके खिलाफ महाभियोग लाया जा सकता है. डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने एक एक करके उनके महाभियोग पर मतदान के लिए तैयार होने की घोषणा कर दी है. अगर ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेट सांसद एकजुट हो गए तो उनके लिए भारी मुश्किल खड़ी हो सकती है.

ये भी पढ़ें - खतरे में है ट्रंप की कुर्सी! 

डोनाल्ड ट्रंप पर लगे हैं गंभीर आरोप

ट्रंप पर आरोप हैं कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमिर ज़ेलेंस्की पर 2020 में डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बिडेन और उनके बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच के लिए दबाव बनाया है. बिडेन के बेटे यूक्रेन की एक ऊर्जा कंपनी में बड़े अधिकारी हैं. विपक्ष का कहना है कि ट्रंप ने व्यक्तिगत लाभ के लिये देश की नीतियों का प्रयोग किया है.

ये भी पढ़ें- अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की तैयारी