छह देशों में फैलाया तबलीगी जमात के लोगों ने कोरोना

ये सवाल भी उठता है कि तबलीगी जमात की ये हरकत एक सोची समझी साजिश है या अचानक की गई देश को नुकसान पहुंचाने की कोशिश? लेकिन छह देशों में इन लोगों ने कोरोना संक्रमण के प्रसार में बड़ी कोशिश की है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 1, 2020, 03:18 AM IST
    1. भारत में जमात ने कई हिस्सों में फैलाया कोरोना
    2. मलेशिया से फैलाया छह देशों में संक्रमण
    3. पाकिस्तान में सम्मेलन किया, कोरोना फैलाया
छह देशों में फैलाया तबलीगी जमात के लोगों  ने कोरोना

नई दिल्ली: देश के यशस्वी प्रधानमंत्री ने टेलीविज़न के मंच से देश के लोगों से हाथ जोड़ कर अपील की थी कि घरों से न निकलें. कोरोना से जंग में देश की सरकार की मदद करें. तब भी कुछ लोगों ने धर्म प्रचार के बहाने से सारे देश में संक्रमण फैलाने की कोशिश की है. तबलीगी जमात के सम्मेलनों ने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि कई देशों में कोरोना संक्रमण फैलाया.

भारत में जमात ने कई हिस्सों में फैलाया कोरोना

तबलीगी जमात ने भयंकर जुर्म किया है और राष्ट्रहित के विरुद्ध लॉकडाउन के नियम तोड़ कर अपनी घटिया कोशिश के माध्यम से देश में भर में कोरोना की साजिश की है. 13 से 15 मार्च, 2020 के बीच तबलीगी जमात के निजामुद्दीन इलाके में हुए सम्मेलन में शामिल दो हज़ार लोगों ने जिनमें आठसौ लोग विदेशों से आये थे, देश के कई हिस्से में कोरोनावायरस को फैलाने के काम को अंजाम दिया है. इतना ही नहीं तबलीगी जमात ने दूसरे कई देशों में अपने सम्मेलनों के माध्यम से महामारी को फैलाया है.

मलेशिया से फैलाया छह देशों में संक्रमण

मलेशिया में जमात के सम्मेलन से छह देशों में कोरोना का प्रसार हुआ. पाकिस्तान की ही तरह मलेशिया ने भी जमात का एक सम्मेलन आयोजित किया था. इसमें 16 हजार लोगों ने हिस्सा लिया था.  इसके बाद मलेशिया में 620 कोरोना के मरीज ऐसे मिले जिन्होंने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया था.

जांच के माध्यम से पता चला है कि इस सम्मेलन में शरीक हुए लोगों ने ब्रुनेई, थाईलैंड, इंडोनेशिया सहित कुल छह देशों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलाया. इसी कारण ये निष्कर्ष पर पहुंचा गया है कि अभी समूचे एशिया में कोरोना को फैलाने वाली सबसे बड़ी वजह तबलीगी जमात है.

पाकिस्तान में सम्मेलन किया और कई देशों को संक्रमित किया

इसी तबलीगी जमात ने पाकिस्तान की राजधानी लाहौर में सम्मेलन करके कई से कई देशों में फैली है कोरोना की महामारी. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक लाहौर में 11 मार्च से 15 मार्च तक तबलीगी जमात ने एक बहुत बड़ा जलसा आयोजित किया था जिसमें ढाई लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए थे. उसके बाद अब पाकिस्तान में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या डेढ़ हज़ार के करीब हो गई है.

इसे भी पढ़ें: कैसे कोरोना बम में तब्दील हो गया तबलीगी जमात, जानिए सिलसिलेवार कहानी

जानकारी मिली है कि पकिस्तान के जमाती जलसे में से हिस्सा ले कर लौटे दो फिलिस्तीनियों में कोरोना वायरस पाये गये हैं. यही नहीं ट्यूनिशिया, कुवैत में भी पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण के तार जमात के लाहौर सम्मेलन से जुड़े पाए गए हैं. 

इसे भी पढ़ें: कोरोना-काल में आर्थिक बर्बादी का शिकार होगी दुनिया, सिर्फ भारत और चीन बचेंगे

इसे भी पढ़ें: अंडमान तक कोरोना फैलाया निजामुद्दीन के तबलीगियों ने, केजरीवाल पर उठे सवाल

ट्रेंडिंग न्यूज़