Surya Grahan 2023: क्या आप जानते हैं सूर्य ग्रहण के बाद सिर से नहाने से क्या होता है? जानें इससे जुड़ी बातें
Advertisement
trendingNow11658849

Surya Grahan 2023: क्या आप जानते हैं सूर्य ग्रहण के बाद सिर से नहाने से क्या होता है? जानें इससे जुड़ी बातें

Solar Eclipse 2023: सूर्य ग्रहण को एक खगोलीय घटना माना जाता है. हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व है. कहते हैं कि इस समय कुछ कार्यों को करने से व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. वहीं. कुछ नियमों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

 

फाइल फोटो

Surya Grahan Niyam: साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण कुछ ही घंटों में लगने जा रहा है. हिंदू शास्त्रों में ग्रहण का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि इस दौरान किए गए कार्य व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालते हैं. साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल, गुरुवार वैशाख अमावस्या के दिन लगने जा रहा है. बता दें कि ग्रहण सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर इसका समापन हो जाएगा.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इसे उपच्छाया ग्रहण बताया जा रहा है, इसलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा. बता दें कि सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले लगना शुरू हो जाता है. इस दौरान और ग्रहण के बाद किए कुछ कार्य व्यक्ति को नकारात्मक शक्तियों से दूर रखते हैं. साथ ही, ग्रहण का दुष्प्रभाव व्यक्ति के ऊपर नहीं पड़ता. ऐसा कहा जाता है कि ग्रहण खत्म होने के बाद सिर से स्नान करना चाहिए. लेकिन क्या आप इसके पीछे का कारण जानते हैं.

सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद क्यों किए जाते हैं ये काम

अक्सर बड़े-बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि ग्रहण के दौरान कुछ चीजें नहीं करनी चाहिए. इसका जीवन पर अशुभ प्रभाव पड़ता है. वहीं, ग्रह के बाद कुछ चीजों को जरूर करने की सलाह दी जाती है. अक्सर कहते सुना होगा कि ग्रहण के बाद सिर से स्नान करना चाहिए, कपड़े आदि धोने चाहिए और घर में साफ-सफाई अवश्य करनी चाहिए. ऐसा लोग करते भी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, ऐसा इसलिए करने के पीछे क्या कारण होता है? चलिए जानें.

ग्रहण के बाद करते हैं सिर से स्नान

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि ग्रहण से पहले और बाद में स्नान करने से राहु की अपवित्र छाया मिट जाती है. कहते हैं कि इससे दुष्प्रभाव से बचा जा सकता है. मान्यता है कि ग्रहण के स्नान के बाद उसके बुरे प्रभावों को खत्म करने में मदद मिलती है. साथ ही, कहते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान धूप की कम के कारण रोगाणुओं का गुणन बढ़ जाता है. स्नान करने से बैक्टीरिया और वायरल आदि का नाश होता है. इससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है.

इतना ही नहीं, सूर्य ग्रहण के बाद कपडे़ धोने और घर आदि की साफ-सफाई आदि का भी विशेष महत्व है. कहते हैं कि ग्रहण के दौरान वातावरण में नकारात्मक शक्तियों का वास हो जाता है. अतः इन नकारात्मक शक्तियों से बचने और नाश करने के लिए घर में साफ-सफाई की जाती है. घर के सभी कोने में गंगाजल का छिड़काव किया जाता है. और गंदे कपड़े आदि को धोया जाता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news