Vastu Shastra and Science: उत्‍तर दिशा की ओर सिर करके क्‍यों नहीं सोना चाहिए? जरूर जान लें ये वैज्ञानिक कारण
Advertisement

Vastu Shastra and Science: उत्‍तर दिशा की ओर सिर करके क्‍यों नहीं सोना चाहिए? जरूर जान लें ये वैज्ञानिक कारण

Best Direction to Sleep in Hindi: वास्‍तु शास्‍त्र में सोने, खाने, पढ़ने, काम करने के लिए सही दिशाएं बताई गई हैं. वास्‍तु शास्‍त्र में बताई गई सोने की सही दिशा के पीछे वैज्ञानिक कारण भी हैं. 

फाइल फोटो

Scientific reason behind sleeping direction in Hindi: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व है. हर दिशा का संबंध हमारे जीवन के किसी न किसी पहलू से है और इसलिए हर काम को करने के लिए दिशाओं का ध्‍यान रखना जरूरी होता है. पूरे दिन काम करने के लिए और जरूरी ऊर्जा पाने के लिए रात में सही तरीके से सोना जरूरी है. इसके लिए सही दिशा में सिर करके सोना चाहिए, ताकि आप अगली सुबह पूरी स्‍फूर्ती से जागें. 
 
सोने की सही दिशा 

वास्तु शास्त्र के अनुसार सोते समय पूर्व और दक्षिण दिशा की ओर सिर करके सोना सबसे अच्‍छा होता है. वहीं इसका उल्‍टा करना यानी कि पूर्व या दक्षिण दिशा की ओर पैर करके सोना या पश्चिम और उत्‍तर दिशा की ओर सिर करके सोना बहुत नुकसान देता है. इसके पीछे वास्‍तु शास्‍त्र या धर्म में कारण बताया गया है कि दक्षिण दिशा को यम और नकारात्‍मक शक्तियों की दिशा माना गया है, ऐसे में इस ओर पैर करके सोना कई तरह की शारीरिक समस्‍याएं देता है. इसी तरह पूर्व यानी कि सूर्य के उदय की दिशा में पैर करके सोना भी बहुत अशुभ होता है. यह जीवन में कई तरह बाधाएं लाता है. 

दक्षिण दिशा की ओर सिर करके सोने का वैज्ञानिक कारण 

दरअसल पृथ्वी में चुम्बकीय शक्ति होती है और दक्षिण से उत्तर दिशा की ओर लगातार चुंबकीय धारा प्रवाहित होती रहती है. जब हम दक्षिण दिशा की ओर सिर करके सोते हैं तो यह ऊर्जा हमारे सिर की ओर से प्रवेश करती है और पैरों की ओर से बाहर निकल जाती है. जबकि इससे उल्‍टा करने पर चुंबकीय धारा पैरों से प्रवेश करके सिर से बाहर निकलती है जो तनाव बढ़ाती है और कई बीमारियों का कारण बनती है. इस कारण सुबह जागने पर व्‍यक्ति थका हुआ और ऊर्जाहीन महसूस करता है. 

ये भी पढ़ें- आपके लिए कैसा रहेगा साल 2023, जानें अपना राशिफल

 

 मेष राशि का वर्षफल 2023  वृष राशि का वर्षफल 2023
 मिथुन राशि का वर्षफल 2023  कर्क राशि का वर्षफल 2023
 सिंह राशि का वर्षफल 2023  कन्या राशि का वर्षफल 2023
 तुला राशि का वर्षफल 2023  वृश्चिक राशि का वर्षफल 2023
 धनु राशि का वर्षफल 2023  मकर राशि का वर्षफल 2023
 कुंभ राशि का वर्षफल 2023  मीन राशि का वर्षफल 2023

 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news