Dussehra पर किस दिन बंद रहेंगे बैंक? 23 या 24... RBI ने दे दी जानकारी
Advertisement
trendingNow11919100

Dussehra पर किस दिन बंद रहेंगे बैंक? 23 या 24... RBI ने दे दी जानकारी

Bank Holiday 2023: अगर आपका भी बैंक जाने का प्लान है तो आप छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही अपनी प्लानिंग बनाएं. नवरात्रि का त्योहार चल रहा है और इसके बाद में दशहरा (Dussehra 2023) समेत कई अन्य त्योहार आने हैं. तो आप आरबीआई की ओर से जारी की गई बैंक छुट्टियों की लिस्ट देख लें-

Dussehra पर किस दिन बंद रहेंगे बैंक? 23 या 24... RBI ने दे दी जानकारी

Dussehra Bank Holiday 2023: त्योहारी सीजन (Festive Season) शुरू हो गया है ऐसे में अगर आपका भी बैंक जाने का प्लान है तो आप छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही अपनी प्लानिंग बनाएं. नवरात्रि का त्योहार चल रहा है और इसके बाद में दशहरा (Dussehra 2023) समेत कई अन्य त्योहार आने हैं. वैसे तो रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की तरफ से छुट्टियों की लिस्ट पहले ही जारी कर दी जाती है, जिससे कर्मचारियों और ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी न हो. 

पड़ रहा है लॉन्ग वीकेंड

इस बार दशहरे पर लॉन्ग वीकेंड पड़ रहा है तो ऐसे में कई लोगों को कंफ्यूजन है कि बैंक किस-किस दिन बंद रहेंगे. अगर आपको भी ऐसा कोई कंफ्यूजन है तो आइए हम आपको बताते हैं कि दशहरे पर किस-किस दिन कौन से शहर में बैंक बंद रहेंगे.

किन-किन शहरों में 23 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे

23 अक्टूबर 2023 (सोमवार) को दशहरे की छुट्टी रहेगी. इस दिन दशहरा (महानवमी)/आयुध पूजा/दुर्गा पूजा/विजय दशमी- त्रिपुरा, कर्नाटक, उड़ीसा, तनिलनाडु, असम, आंध्र प्रदेश, कानपुर, केरल, जरकाखंड, बिहार में बैंक बंद हैं.

24 अक्टूबर को कहां बंद रहेंगे बैंक

इसके अलावा कई शहरों में 24 अक्टूबर (मंगलवार)  को दशहरा/दशहरा (विजयादशमी)/दुर्गा पूजा- आंध्र प्रदेश, मणिपुर को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद हैं.

21, 22 और 23 लगातार 3 दिन बंद हैं बैंक

आपको बता दें 21 अक्टूबर (शनिवार) को दुर्गा पूजा (महा सप्तमी)- त्रिपुरा, असम, मणिपुर और बंगाल में बैंक बंद हैं. इसके अलावा रविवार को देशभर में बैंक बंद रहेंगे. सोमवार को दशहरे की वजह से बैंक बंद हैं. 

बैंकों की आगे आने वाली छुट्टियां-

>> 25 अक्टूबर को (बुधवार)- दुर्गा पूजा (दसैन)- सिक्किम में बैंक बंद हैं.
>> 26 अक्टूबर को (गुरुवार)- दुर्गा पूजा (दसैन)/विलय दिवस- सिक्किम, जम्मू-कश्मीर में बैंक बंद हैं.
>> 27 अक्टूबर को (शुक्रवार) दुर्गा पूजा (दसैन)- सिक्किम में बैंक बंद हैं.
>> 28 अक्टूबर को (शनिवार)- लक्ष्मी पूजा- बंगाल में बैंक बंद हैं.
>> 31 अक्टूबर को (मंगलवार)- सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन- गुजरात में बैंक बंद हैं.

कुल 18 दिन की थी छुट्टी

अक्टूबर महीने बैंकों की कुल 18 दिन की छुट्टियां थी, जिसमें से कई छुट्टियां निकल चुकी हैं और कई छुट्टियां अभी बाकी है. बैंक छुट्टियों के दौरान आप इंटरनेट बैंकिंग की सभी सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं. बता दें बैंक छुट्टियों की लिस्ट हर महीने आरबीआई की ओर से जारी की जाती है. 

Trending news