Cyclone Fani से बर्बाद हो गया ओडिशा, पुरी के पुनरुद्धार के लिए स्पेशल पैकेज की मांग

फोनी चक्रवात की वजह से पुरी में होटल इंडस्ट्री पूरी तरह तबाह हो गया है. ऐसे में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने वित्तमंत्री अरुण जेटली से विशेष पैकेज की मांग की है, ताकि होटल इंडस्ट्री को जल्द से जल्द पटरी पर लाया जा सके.

Cyclone Fani से बर्बाद हो गया ओडिशा, पुरी के पुनरुद्धार के लिए स्पेशल पैकेज की मांग
धीरे-धीरे इंटरनेट सेवा बहाल की जा रही है. (फोटो साभार PTI)

नई दिल्ली: फोनी तूफान (Cyclone Fani) की वजह से ओडिशा में सैकड़ों करोड़ का नुकसान हुआ. हालांकि, मौसम विभाग की सतर्कता और समय रहते बचाव कार्य पूरा कर लिए जाने की वजह से हजारों लोगों की जानें बच गईं. लेकिन, संपत्ति का जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई धीरे-धीरे की जाएगी. सबसे ज्यादा नुकसान ओडिशा के पुरी में ही हुआ है. वहां की अर्थव्यवस्था पूरी तरह चौपट हो गई है. धार्मिक स्थल होने की वजह से टूरिज्म यहां अर्थव्यवस्था के प्रमुख साधन है. 

पीएम मोदी ने ओडिशा के लिए 1000 करोड़ अतिरिक्त देने की घोषणा की
फोनी चक्रवात की वजह से होटल इंडस्ट्री पूरी तरह तबाह हो गया है. ऐसे में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने वित्तमंत्री अरुण जेटली से विशेष पैकेज की मांग की है, ताकि होटल इंडस्ट्री को जल्द से जल्द पटरी पर लाया जा सके. पिछले दिनों प्रधानमंत्री मोदी खुद ओडिशा का हवाई सर्वेक्षण किया था और प्रदेश के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा उठाए गए सही फैसले की तारीफ की थी. इसके अलावा ओडिशा के लिए 1000 करोड़ रुपये अतिरिक्त देने की घोषणा की. इससे पहले ओडिशा को केंद्र सरकार की ओर से 381 करोड़ रुपये बतौर सहायता राशि दी जा चुकी है.

12 मई से रेल सेवा बहाल होने की संभावना
पुरी में सेवाओं को धीरे-धीरे बहाल किया जा रहा है. लैंडलाइन सेवा बहाल कर दी गई है. मोबाइल नेटवर्क पूरी तरह चालू नहीं हो पाया है. इंटरनेट सेवा भी धीरे-धीरे बहाल किया जा रहा है. कई इलाकों में अभी भी बिजली गुल है. कई इलाकों में बिजली सेवा बहाल भी की गई है. पुरी से संपर्क को फिर से बहाल करने के प्रयास में जुटे रेलवे ने बुधवार को कहा कि वह 12 मई को यहां से सामान्य सेवाएं शुरू करेगा. हालांकि, रेलवे स्टेशन के मरम्मत कार्य को पूरा करने में कम से कम 3 महीने का समय लग सकता है.