close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत और चीन को अमेरिका की चेतावनी, ईरान से ज्यादा तेल आयात करने पर लगेगा प्रतिबंध

ट्रंप ने भारत जैसे देशों को ईरान से तेल की खरीद से छूट देने से मना कर दिया था. ईरान के तेल निर्यात को शून्य पर लाने की कोशिश के तहत उसने यह कदम उठाया है. 

भारत और चीन को अमेरिका की चेतावनी, ईरान से ज्यादा तेल आयात करने पर लगेगा प्रतिबंध
अमेरिकी प्रतिबंधों से मिली छूट समाप्त होने के बाद दो मई से भारत ने ईरान से तेल का आयात रोक दिया था. (फाइल)

वाशिंगटन: अमेरिका ने आगाह किया है कि ईरान से तय सीमा से अधिक तेल खरीदने पर प्रतिबंध का सामना करना पड़ेगा. यह बयान उन खबरों की पृष्ठभूमि में आया है कि भारत और चीन ईरान से तेल की खरीद के विकल्प तलाश रहे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत जैसे देशों को ईरान से तेल की खरीद से छूट देने से मना कर दिया था. ईरान के तेल निर्यात को शून्य पर लाने की कोशिश के तहत उसने यह कदम उठाया है. 

इससे पहले भारत सरकार के एक अधिकारी के हवाले से यह खबर आ रही थी कि अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद नयी दिल्ली, ईरान से तेल के आयात के रास्ते तलाश रहा है. इसके बाद अमेरिका ने अपनी स्थिति को फिर से दोहराया है. पिछले सप्ताह अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा था कि अमेरिकी प्रतिबंधों से मिली छूट समाप्त होने के बाद दो मई से भारत ने ईरान से तेल का आयात रोक दिया था. 

ट्रंप ने दिया भारत को बड़ा झटका, व्यापार में मिलने वाली छूट का दर्जा खत्म होना तय

ईरान के लिए भारत के विशेष प्रतिनिधि और विदेश मंत्री के वरिष्ठ नीतिगत सलाहकार ब्रायन हूक ने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा, 'अब तेल खरीद के लिए और छूट नहीं दी जाएगी. जिन देशों को इससे छूट दी गयी थी, उनके लिए एक सीमा तय की गयी थी. यह प्रतिबंधित सीमा नवंबर, 2018 से मई, 2019 तक के लिए थी.' उन्होंने बताया कि नवंबर से मई के दौरान ईरान से तय सीमा से अधिक तेल आयात के किसी भी तरह के प्रयासों को प्रतिबंध के दायरे में लाया जायेगा.