Success Story: पिता को थी शराब की लत, खुद थे आरा मशीन ऑपरेटर; ऐसे किया UPSC क्रैक और बन गए IAS
Advertisement
trendingNow12330825

Success Story: पिता को थी शराब की लत, खुद थे आरा मशीन ऑपरेटर; ऐसे किया UPSC क्रैक और बन गए IAS

IAS M Sivaguru Prabhakaran: आईएएस प्रभाकरन का समर्पण अटूट था क्योंकि उन्होंने अपनी नौकरी की मांगों के साथ-साथ वीकेंड की पढ़ाई की कठिनाइयों को भी झेला.

Success Story: पिता को थी शराब की लत, खुद थे आरा मशीन ऑपरेटर; ऐसे किया UPSC क्रैक और बन गए IAS

UPSC Success Story: एम शिवगुरु प्रभाकरन, एक ऐसे व्यक्ति जिनकी कठिनाई पर काबू पाने की कहानी हर किसी को मोटिवेट करती है, उस दुनिया में आशा की किरण के रूप में दिखाई देते हैं जहां कई लोग विशेषाधिकार की कमी के कारण आने वाली बाधाओं के सामने हार मान लेते हैं. तमिलनाडु से आने वाले प्रभाकरन के लिए आईएएस अधिकारी बनने तक की जर्नी अविश्वसनीय रही है.

प्रभाकरन का पालन-पोषण एग्रीकल्चर की कठिनाइयों से जूझ रहे एक परिवार में हुआ था, और उनके शुरुआती साल आर्थिक स्थिति और परिवार के भीतर संघर्ष से जूझ रहे थे. अपनी मां और बहन को परिवार का भरण-पोषण करने के लिए इतनी कड़ी मेहनत करते हुए देखना, जबकि उनके पिता शराब की लत से जूझ रहे थे, उन्होंने कठिनाइयों पर काबू पाने की एक सशक्त मिसाल पेश की.

ऐसी कठिन परिस्थितियों में भी प्रभाकरन का हौसला नहीं डिगा. उन्होंने शुरुआत में अपने परिवार के आरा मशीन बिजनेस को सपोर्ट करने के लिए अपने एकेडमिक टारगेट्स को छोड़ दिया, लेकिन उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने के अपने टारगेट को कभी नहीं छोड़ा.

अपनी बहन की शादी के बाद, प्रभाकरन ने स्कूल वापस जाने के मौके का फायदा उठाया, अपने भाई की पढ़ाई के लिए फीस पे करने में मदद की और साथ ही गुजारा करने की भी कोशिश की. सफल होने की उनकी इच्छा ने उन्हें सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए वेल्लोर के थानथाई पेरियार गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन लेने के लिए मोटिवेट किया. वहां, उन्होंने अटूट समर्पण से एक शानदार करियर शुरू किया.

प्रभाकरन का समर्पण अटूट था क्योंकि उन्होंने अपनी नौकरी की मांगों के साथ-साथ वीकेंड की पढ़ाई की कठिनाइयों को भी झेला. सेंट थॉमस माउंट रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों पर उनका आवास, जहां वे वेल्लोर में कॉलेज जाने के लिए यात्रा करते थे, उनके समर्पण को पूरी तरह से दर्शाता है. 2014 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी - मद्रास (आईआईटी-एम) के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करने की उनकी उपलब्धि नॉलेज के प्रति उनकी अटूट खोज का रिजल्ट था.

दादा-दादी का सपना पूरा करने के लिए बिटिया नहीं बनी IAS अफसर, UPSC में आई थी 13 रैंक

आने वाली कठिनाइयों के बावजूद, प्रभाकरन ने यूपीएससी परीक्षा पास करने पर अपना फोकस किया,  लेकिन हर असफलता ने उनकी सफल होने की इच्छा को और मजबूत किया. प्रभाकरन की दृढ़ता को उनके चौथे अटेंप्ट में फल मिला, क्योंकि उन्होंने 101 की ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) हासिल की और एक आईएएस अधिकारी बनने के लिए क्वालीफाई हुए.

प्रभाकरन की जर्नी किसी के टारगेट को हासिल करने में दृढ़ता और अटूट संकल्प की ताकत का प्रमाण है. उनकी स्टोरी हमें बाधाओं को दूर करने के लिए मोटिवेट करती है, चाहे वे कितनी भी दुर्गम क्यों न हों, और अपने टारगेट को पूरा करने के लिए अथक प्रयास करने के लिए मोटिवेट करती हैं.

UPSC Success Story: पापा करते थे स्टील प्लांट में काम, बेटी 4 महीने सेल्फ स्टडी करके बन गई IAS अफसर

Trending news