UGC NET ऑनलाइन एग्जाम के लिए नई तारीखें घोषित, जानिए कब किया जाएगा परीक्षा का आयोजन
Advertisement
trendingNow12312945

UGC NET ऑनलाइन एग्जाम के लिए नई तारीखें घोषित, जानिए कब किया जाएगा परीक्षा का आयोजन

UGC NET 2024 June: यूजीसी नेट परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. एनटीए ने जानकारी दी कि 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी. यहां देखें एनटीए द्वारा स्थगित की गई परीक्षाओं की नई डेट्स...

UGC NET ऑनलाइन एग्जाम के लिए नई तारीखें घोषित, जानिए कब किया जाएगा परीक्षा का आयोजन

UGC NET 2024 June New Dates: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पहले स्थगित की गई परीक्षाओं की नई तिथियों की घोषणा कर दी है. परीक्षाओं के आयोजन में कथित अनियमितता को लेकर उठे विवादों के बीच एनटीए ने नेट की परीक्षा रद्द कर दी थी. एनटीए ने शुक्रवार रात यूजीसी-नेट समेत रद्द और स्थगित परीक्षाओं की नई तारीखों जारी कर दी है. 

पेपर लीक होने के चलते रद्द कर हुई परीक्षा
बता दें कि इसी महीने की 18 तारीख को नेट की परीक्षा का आयोजन किया गया था. इस बार परीक्षा ऑलाइन मोड में और एक ही दिन में आयोजित की गई थी. शिक्षा मंत्रालय को परीक्षा में हुई गड़बड़ी की जानकारी मिलने के बाद परीक्षा रद्द कर दी गई थी. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था और टेलीग्राम एप पर वायरल हुआ था.  मंत्रालय ने इसकी जांच सीबीआई को सौंप दी. परीक्षा की पारदर्शिता और पवित्रता को बनाए रखने के लिए सरकार ने परीक्षा रद्द करने और रीएग्जाम कराने का फैसला लिया था. 

इन तारीखों में होंगी रद्द की गई परीक्षाएं
एनटीए की ओर से जारी नई तारीखों के मुताबिक NCET 2024 परीक्षा 10 जुलाई को आयोजित की जाएगी. 
संयुक्त CSIR UGC NET का आयोजन 25 से लेकर 27 जुलाई तक किया जाएगा. 
वहीं, UGC NET जून 2024 सेशन 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा.

इतने उम्मीदवारों ने किया था रजिस्ट्रेशन
बता दें कि नीट कंट्रोवर्सी और नेट पेपर लीक के मद्देनजर एनटीए की ओर से कुछ बड़ी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था. इस साल यूजीसी नेट 2024 जून सेशन की परीक्षा का आयोजन 18 जून को हुआ था. यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा देश भर के 317 शहरों के 1205 परीक्षा केंद्रों पर सफलतापूर्वक आयोजित की गई थी. इस साल की यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा में कुल 11,21,225 उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था.  इसमें 6,35,587 फीमेल कैंडिडेट्स, 4,85,579 मेल कैंडिडेट्स और 59 थर्ड जेंडर के कैंडिडेट्स थे. 

Trending news