CAT ही नहीं इन एंट्रेंस एग्जाम की भी कर सकते हैं तैयारी, इंडिया के टॉप MBA कॉलेज से कर सकेंगे पढ़ाई
Advertisement
trendingNow12345278

CAT ही नहीं इन एंट्रेंस एग्जाम की भी कर सकते हैं तैयारी, इंडिया के टॉप MBA कॉलेज से कर सकेंगे पढ़ाई

MBA Entrance Exams: अगर आप देश के टॉप कॉलेजों में से किसी एक से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई करना चाहते हैं तो जरूरी नहीं हैं कि केवल कैट की ही तैयारी करें. कई एंट्रेंस एग्जाम हैं, जिनके जरिए आपका सपना पूरा हो सकता है. 

CAT ही नहीं इन एंट्रेंस एग्जाम की भी कर सकते हैं तैयारी, इंडिया के टॉप MBA कॉलेज से कर सकेंगे पढ़ाई

MBA Entrance Exams In India: बैचलर्स की पढ़ाई पूरी करने के बाद एमबीए करना युवाओं का पसंदीदा करियर पाथ है. साल-दर-साल एमबीए करने वालों की संख्या में इजाफा होता जा रही है. इंडिया में स्टेट और नेशनल लेवल के संस्थानों से एमबीए करने के लिए कैट जैसी टफ परीक्षा क्रैक करना पड़ता है. हर साल लाखों स्टूडेंट्स एमबीए में दाखिले के लिए कैट की तैयारी करते हैं. अगर आप देश के टॉप एमबीए कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो कैट के अलावा और भी कई एग्जाम हैं, जिनमें आप शामिल होकर अपनी सपना पूरा कर सकते हैं. 

एमबीए के लिए भारत में युवाओं का पसंदीदा संस्थान आईआईएम है, क्योंकि यहां से पढ़ाई होते ही युवाओं की टॉप कंपनियां फटाफट हायरिंग करती है और बेहतरीन सैलरी पैकेज भी देती हैं.

XAT - जेवियर एप्टिट्यूट टेस्ट का आयोजन XLRI-जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट द्वारा जनवरी में आयोजित किया जाता है. इसे क्वालिफाई करके आप XLRI और 11 XAMI मेंबर इंस्टीट्यूट से पढ़ सकते हैं. 

मैट - मैट परीक्षा का आयोजन AIMA करता है. मैनेजमेंट एप्टिट्यूट टेस्ट साल में 4 बार फरवरी, मई, सितंबर और दिसंबर में आयोजित किया जाता है.

स्नैप - दिसंबर में होने वाले इस एंट्रेंस एग्जाम को सिंबायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी आयोजित करती है.   

जीमैट - जीमैट स्कोर के आधार पर कई इंडियन मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट समेत दुनिया के 2,300 से ज्यादा बिजनेस स्कूल में से किसी एक में पढ़ने का मौका मिल सकता है. 

एनमैट - NMIMS, ICFAI, ARM, BIT यूनिवर्सिटी और कई संस्थान एनमैट स्कोर के आधार पर प्रवेश देते हैं. साल में 3 बार यह टेस्ट दे सकते हैं. 

सीमैट -  AICTE से मान्यता प्राप्त इस एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन अप्रैल में होता है.  
 
MH-CET - MH-CET क्वालिफाई करके महाराष्ट्र के सरकारी, निजी, डीम्ड संस्थानों से एमबीए कर सकते हैं. यह परीक्षा मार्च में आयोजित की जाती है.

TISSNET - टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेस से पीजी करने के लिए यह परीक्षा पास करना जरूरी है. TISSNET क्वालिफाई करने के बाद TISSMAT पास करना भी जरूरी है.

IBSAT - यह एंट्रेंस एग्जाम ICFAI द्वारा आयोजित किया जाता है. ICFAI बिजनेस स्कूल में IBSAT, जीमैट, कैट और एनमैट स्कोर के आधार पर भी एडमिशन लिया जा सकता है.

TANCET - तमिलनाडु की टॉप यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह स्टेट लेवल एंट्रेंस एग्जाम पास करना जरूरी है. 

केमैट - कर्नाटक के AICTE से मान्यता प्राप्त बिजनेस स्कूल से पढ़ाई करने के इच्छुक कैंडिडेट्स इस एग्जाम में शामिल हो सकते हैं. विदेशी स्टूडेंट्स भी केमैट Test दे सकते हैं. इसके अलावा PGCET टेस्ट भी दे सकते हैं, जिसका आयोजन कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी कराती है. 

ATMA- साल में 4-5 बार आयोजित होने वाली इस परीक्षा को टेस्ट फॉर मैनेजमेंट एडमिशंस भी कहते हैं. इसे क्वालिफाई करके आप एमबीए, एमएमएस, पीजीडीएम और एमसीए जैसे पीजी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. 

Trending news