Vincent H Pala: शिलांग से चौथी बार सांसद बनने की कोशिश में विंसेंट एच पाला, क्या है कांग्रेस नेता का सोशल स्कोर?
Advertisement
trendingNow12251153

Vincent H Pala: शिलांग से चौथी बार सांसद बनने की कोशिश में विंसेंट एच पाला, क्या है कांग्रेस नेता का सोशल स्कोर?

Vincent H Pala Profile: लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस ने मेघालय की शिलांग लोकसभा सीट से विंसेंट एच पाला पर भरोसा जताया है. क्या आप जानते हैं कि लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस नेता विंसेंट एच पाला का सोशल स्कोर क्या है.

Vincent H Pala: शिलांग से चौथी बार सांसद बनने की कोशिश में विंसेंट एच पाला, क्या है कांग्रेस नेता का सोशल स्कोर?

Vincent H Pala Social Score: भारत में लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी लगातार बढ़ रही है. सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों चुनाव जीतने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं. अपने-अपने लोकसभा क्षेत्र में हर प्रत्याशी, नेता और जनता चुनाव प्रचार में बिजी हैं. सोशल मीडिया पर भी तमाम नेता जमकर प्रचार कर रहे हैं. इस बीच 'जी न्यूज' ने विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के सोशल मीडिया प्रोफाइल्स का आकलन किया है. 'ज़ी न्यूज़' का लीडर सोशल स्कोर (LSS) बताता है कि कोई नेता सोशल मीडिया पर कैसा परफॉर्म कर रहा है.  इस आर्टिकल में हम मेघालय के शिलांग लोकसभा सीट के कांग्रेस प्रत्याशी विंसेंट एच पाला का लीडर सोशल स्कोर जानेंगे.

PWD में असिस्टेंट चीफ इंजीनियर रहे हैं विंसेंट एच पाला

विंसेंट एच पाला का जन्म 14 फरवरी 1968 को मेघालय के लामिरसियांग में हुआ. उन्होंने मेघालय के जलपाईगुड़ी गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से सिविल इंजीनियरिंग की. विंसेंट की पत्नी का नाम डिमोरिन तारियांग है. उनकी चार बेटियां हैं. 2000-2008 के बीच वो मेघालय सरकार के लिए लोक निर्माण विभाग (PWD) में असिस्टेंट चीफ इंजीनियर रहे हैं. 

कब की थी राजनैतिक जीवन की शुरुआत? केंद्रीय राज्य मंत्री रहे

विंसेंट एच पाला का सियासी सफर साल 2009 में शुरू हुआ. लोकसभा चुनाव 2009 में कांग्रेस पार्टी ने उन्हें शिलांग सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था. इस चुनाव में विंसेंट ने भारी बहुमत से जीत हासिल की थी. इसके बाद वो जल संसाधन विभाग में केंद्रीय राज्य मंत्री बनाए गए. हालांकि, बाद में उन्हें अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में भेज दिया गया था.

शिलांग से तीन बार रहे सांसद, मेघालय कांग्रेस का अध्यक्ष भी बने

2014 लोकसभा चुनाव में विंसेंट एच पाला ने अपनी जीत का अंतर और बढ़ाया और इसी के साथ वो 16वीं लोकसभा के सदस्य बने. पाला के चुनावी प्रदर्शन को देखते हुए कांग्रेस ने उन्हें लोकसभा चुनाव 2019 में फिर से अपना कैंडिडेट बनाया था और इस बार भी वो बहुमत से जीतने में सफल हुए. साल 2021 में कांग्रेस ने उन्हें मेघालय प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया.

देश के आठवें सबसे अमीर नेता, सभी राजनीतिक दलों में संपर्क

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट के मुताबिक, विंसेंट एच पाला देश के आठवें सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. विंसेंट एच पाला के पास 2,51,59,331 रुपये की चल संपत्ति और 1,23,30,00,000 रुपये की अचल संपत्ति है. इसमें वाहन और गैर-कृषि भूमि जैसी संपत्तियां शामिल हैं. मेघालय में सभी राजनीतिक दलों में उनका सीधा संपर्क बताया जाता है.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

TAGS

Trending news