अब आ गई MARD पार्टी... कहा अब उठाएंगे मर्दों की आवाज, लखनऊ सीट पर उम्मीदवार का ऐलान
Advertisement
trendingNow12249725

अब आ गई MARD पार्टी... कहा अब उठाएंगे मर्दों की आवाज, लखनऊ सीट पर उम्मीदवार का ऐलान

Mard Party: पार्टी के संस्थापक का कहना है कि महिलाओं के लिए कई कानून और हेल्पलाइन मौजूद हैं, लेकिन पुरुषों के लिए ऐसा कुछ नहीं है. दहेज प्रथा, घरेलू हिंसा और झूठे मुकदमों जैसे मामलों में पुरुषों का अक्सर शोषण होता है.

अब आ गई MARD पार्टी... कहा अब उठाएंगे मर्दों की आवाज, लखनऊ सीट पर उम्मीदवार का ऐलान

Loksabha Chunav 2024: आपने महिलाओं के अधिकारों और उनकी रक्षा के लिए काम करने वाले कई संगठनों और पार्टियों के बारे में सुना होगा लेकिन अब एक ऐसी पार्टी आ गई है जो मर्दों के लिए काम करेगी. इस पार्टी का मेरा अधिकार राष्ट्रीय दल (MARD), यानि कि मर्द. यह पार्टी पुरुषों के मुद्दों पर केंद्रित होगी. यह पार्टी 2024 के आम चुनावों के लिए तैयारी कर रही है. असल में लखनऊ में इस मर्द पार्टी के नेता की काफी चर्चा हो रही है. इस पार्टी ने बकायदा अपना एक घोषणा पत्र भी जारी किया है.

पुरुषों के लिए हेल्पलाइन भी.. 

पार्टी के संस्थापक कपिल मोहन चौधरी का कहना है कि महिलाओं के लिए कई कानून और हेल्पलाइन मौजूद हैं, लेकिन पुरुषों के लिए ऐसा कुछ नहीं है. दहेज प्रथा, घरेलू हिंसा और झूठे मुकदमों जैसे मामलों में पुरुषों का अक्सर शोषण होता है. MARD का घोषणापत्र इसी मुद्दे को उठाता है. इसमें पुरुषों के लिए हेल्पलाइन, दहेज अधिनियम में बदलाव, छेड़खानी और दुष्कर्म के मामलों में पुरुषों की सुरक्षा, और पुरुष कल्याण मंत्रालय की स्थापना जैसी मांगें शामिल हैं.

पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता

चौधरी का मानना ​​है कि MARD पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता लाने के लिए काम करेगा. MARD पुरुषों के लिए एक मैन हेल्प लाइन और पुरुष सुरक्षा कानून की भी मांग कर रही है. वे पुरुषों के लिए राष्ट्रीय पुरुष आयोग की स्थापना का भी प्रस्ताव रखते हैं.

पार्टी का घोषणा पत्र पुरुषों से जुड़े कई अन्य मुद्दों को भी संबोधित करता है, जैसे शिक्षा, रोजगार और स्वास्थ्य सेवा में समान अवसर. फिलहाल चुनावी मौसम में MARD का यह कदम पुरुषों के बीच कितना समर्थन हासिल करेगा, यह देखना बाकी है. फिलहाल लखनऊ लोकसभा सीट से मर्द पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कपिल मोहन राजनाथ सिंह और रविदास मेहरोत्रा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. इसीलिए ये चर्चा में बने हुए हैं. 

Trending news