World Cup 2019: टीम इंडिया का ‘नंबर-4’ बना चयनकर्ताओं के लिए सिरदर्द, चयन कल

आईसीसी वर्ल्ड कप इंग्लैंड में 30 मई से खेला जाएगा. इसके लिए भारतीय टीम की घोषणा सोमवार (15 अप्रैल) को होनी है. 

World Cup 2019: टीम इंडिया का ‘नंबर-4’ बना चयनकर्ताओं के लिए सिरदर्द, चयन कल
ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के बीच दूसरे विकेटकीपर के लिए मुकाबला है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: अगले महीने शुरू हो रहे आईसीसी विश्व कप (World Cup 2019) के लिए 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम का चयन सोमवार को होगा. इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में भारतीय टीम (World Cup squad) के सदस्य लगभग तय है, लेकिन टीम संयोजन पर विचार होगा. चयनकर्ता जब भारतीय टीम चुनने बैठेंगे तो दूसरा विकेटकीपर, चौथे नंबर का स्लाट और अतिरिक्त तेज गेंदबाज की जरूरत अहम मसले होंगे. विश्व कप 30 मई से खेला जाएगा. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने संकेत दिया था कि सिर्फ एक स्थान बचा है जबकि कोर टीम एक साल पहले ही तय हो गई थी. माना जा रहा है कि कोहली का इशारा चौथे नंबर के बल्लेबाज के लिए था. इस नंबर पर अंबाती रायडू (Ambati Rayudu) खेलते हैं. लेकिन उनका प्रदर्शन उतार-चढ़ाव भरा रहा है. 

यह भी पढ़ें: सचिन और ब्रायन लारा का बड़ा खुलासा, एक-दूसरे के खिलाफ बनाते थे ये प्लान

दूसरे विकेटकीपर के लिए ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का मुकाबला अनुभवी दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) से है. पंत अभी तक आईपीएल में 222 रन बना चुके हैं जबकि कार्तिक ने 111 रन बनाए हैं. पंत का पलड़ा भारी लग रहा है क्योंकि वे पहले से सातवें नंबर तक कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हैं. विकेटकीपिंग में सुधार की गुंजाइश है, लेकिन कार्तिक का पिछले एक साल का प्रदर्शन ऐसा नहीं है कि वे पुरजोर दावा पेश कर सके.

तीसरे ओपनर के लिए केएल राहुल का भी दावा पुख्ता है, जिन्होंने आईपीएल में अभी तक 335 रन बना लिए हैं. वे तीसरे ओपनर के अलावा दूसरे विकेटकीपर की भूमिका भी निभा सकते हैं. राहुल को लेने पर चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में अंबाती रायुडू के लिए जगह बन सकती है. नवंबर तक रायुडू चौथे नंबर के लिए कोहली और रवि शास्त्री की पहली पसंद थे. लेकिन घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने का उनका फैसला और तेज गेंदबाजी के खिलाफ कमजोर तकनीक उनके खिलाफ गई. टीम प्रबंधन अगर विजय शंकर (Vijay Shankar) को चुनता है तो रायडू के लिए दरवाजे बंद हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: भारत अगर विश्व कप के लिए DK को नहीं चुनता है तो यह बड़ी बेवकूफी होगी: कैलिस

इंग्लैंड की तेज पिचों पर चौथा अतिरिक्त तेज गेंदबाज चुनना भी आसान नहीं होगा. उमेश यादव लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, जबकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद में परिपक्वता की कमी है. ऐसे में चयनकर्ता इशांत शर्मा या नवदीप सैनी के नाम पर भी विचार कर सकते हैं. नवदीप आईपीएल में बेंगलुरू के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. इशांत ने भी दिल्ली के लिए उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है. 

संभावित टीम (14 सदस्य): विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, विजय शंकर , कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा. 
15वां सदस्य: (विकल्प) 
दूसरा विकेटकीपर : ऋषभ पंत/दिनेश कार्तिक 
या चौथा नंबर: अंबाती रायुडू
या चौथा तेज गेंदबाज : उमेश यादव/खलील अहमद/इशांत शर्मा/नवदीप सैनी.