World Cup Practice Match: केवल हालात में ढलने के लिए नहीं खेलेंगे भारत और न्यूजीलैंड
topStorieshindi

World Cup Practice Match: केवल हालात में ढलने के लिए नहीं खेलेंगे भारत और न्यूजीलैंड

आईसीसी विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के पहले अभ्यास मैच में टीमें हालात में ढलने के लिए पूरा जोर लगाने के साथ ही जीत की लय ढूंढने की भी कोशिश करेंगी.

World Cup Practice Match: केवल हालात में ढलने के लिए नहीं खेलेंगे भारत और न्यूजीलैंड

लंदन: आईसीसी विश्व कप 2019 के टूर्नामेंट के प्रमुख मैच शुरू होने से पहले अभ्यास मैच शुरु हो चुके हैं. प्रबल दावेदारों में शुमार टीम इंडिया शनिवार को यहां विश्व कप के लिए अपने शुरूआती अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से खेलेगी. इस मैच में दोनों टीमों के खिलाड़ियों की की कोशिश केवल परिस्थितियों के अनुरूप ढलने की ही नहीं होगी. इस बात की संभावनाएं ज्यादा है कि दोनों ही टीमें अपने कमजोर पक्षों को इस मैच के बहाने मजबूत करने की कोशिश जरूर करेंगी. 

क्या होगी टीम  इंडिया की कोशिशें
टीम इंडिया को अब भी अपने बैटिंग ऑर्डर में चौथे नंबर को चल रहे संशय को साफ करना है. किंग्सटन ओवल में होने वाले इस मुकाबले में टीम अपने मजबूत गेंदबाजी आक्रमण में प्रयोग के बजाय लोकेश राहुल और विजय शंकर पर ध्यान लगा सकती है जो चौथे नंबर के दावेदारों में शामिल हैं. वहीं न्यूजीलैंड सहित सभी विरोधी टीमों की निगाहें भारतीय कप्तान पर टिकी हैं जो 50 ओवर के क्रिकेट के अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी नंबर एक बल्लेबाज हैं. दोनों ही टीमें अपनी गेंदाबाजी को भी अभ्यास करते हुए धार देने की कोशिश करेंगी और परखेंगी की इंग्लैंड में वह और किसी तरह से विरोधी टीम को प्रभावी तरीके काबू कर सकती है.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: न्यूजीलैंड को लगा झटका, अभ्यास मैच में नहीं खेलेगा यह चोटिल प्लेयर

विराट सेना के ऊंचे इरादे हैं
विराट कोहली की टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के टूर्नामेंट में दो खिताबों में एक और ट्राफी जोड़ने के इरादे से यहां पहुंची है. उसने 1983 और 2011 में खिताब अपने नाम किया था. वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम इंग्लैंड से पीछे दूसरे स्थान पर हैं और वह मेजबान देश और गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया के साथ टूर्नामेंट की प्रबल दावेदारों में शुमार होगी. भारत पांच जून को साउथम्पटन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टूर्नामेंट में अभियान की शुरूआत करेगा. 

मजबूत है टीम इंडिया की बल्लेबाजी
सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा और शिखर धवन के बाद तीसरे नंबर पर विराट कोहली की मौजूदगी से शीर्ष तीन के हिसाब से भारत दुनिया में सबसे मजबूत टीम है. अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी, आल राउंडर केदार जाधव और हार्दिक पंड्या की मौजूदगी से लाइन अप में गहराई मौजूद है. न्यूजीलैंड ने अपना अंतिम वनडे 19 फरवरी को बांग्लादेश के खिलाफ खेला था.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: हाशिम आमला ने कहा, दक्षिण अफ्रीका जिक्र न होना टीम के लिए फायदेमंद

भारतीय गेंदबाजों पर होगी नजर
प्रतिद्वंद्वी भारत के तेज गेंदबाजों पर भी निगाह लगाए होंगे कि वे परिस्थितियों का कैसे फायदा उठाते हैं जो टूर्नामेंट में काफी अहम कारक होगा. दुनिया के शीर्ष रैंकिंग पर काबिज वनडे गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुवा हैं जिसमें मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक शामिल हैं. कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की मौजूदगी से भारतीय आक्रमण में विविधता आती है तथा आगामी हफ्तों में वे प्रभावी भूमिका निभायेंगे. 

मैच को लेकर क्या विचार हैं खिलाड़ियों के
हाल के वर्षों में वनडे के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार रास टेलर ने कहा था कि अच्छा है कि न्यूजीलैंड की टीम अपने अभ्यास मैच में भारत से खेल रही है. कोहली ने अपनी टीम की काबिलियत पर भरोसा जताया था जबकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा, ‘‘पिछले कुछ दिनों में टीम का एकजुट होना अच्छा है. हम दो महीनों से एक साथ नहीं खेले थे लेकिन ऐसा सिर्फ हमारे साथ ही नहीं है.’’ 

यह भी पढ़े: World Cup 2019: सभी टीमों के कप्तानों ने दूसरी टीमों से चुने खिलाड़ी, जानिए विराट ने किसे चुना

कब होगा यह मैच: अभ्यास मैच भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे शुरू होगा. 
कहां होगा यह मैच: यह मैच लंदन में ओवल के किंग्स्टन मैदान पर होगा. 

टीम इस प्रकार है: 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव में से. 

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डि ग्रांडहोम, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम (विकेटकीपर), कोलिन मुनरो, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोल्स, मिशेल सैंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, रास टेलर  में से ( नोट: इसमें से टॉम लाथम मैच में निश्चित रूप से नहीं खेलेंगे)
(इनपुट भाषा)

Trending news